यहां घूमने के लिए सारा साल लगी रहती है पर्यटकों की भीड़

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2017 - 04:13 PM (IST)

ट्रैवलिंगः घूमना- फिरना और नई से नई जगहें देखना किसे अच्छा नही लगता। कुछ लोग अपने रोजमर्रा के कामों से थोड़ी से राहत पाने के लिए विदेशों में घूमना पसंद करते हैं। इसके लिए वह किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जहां पर मौसम भी अच्छा हो और कुदरती नजारे भी देखने को मिलें। फुर्सत के इन लम्हों में लोग अपने आप को फ्रैश महसूस करते हैं और फोटोग्राफी के जरिए अपनी यादों को भी संजो कर हमेशा के लिए तरो ताजा रखते हैं। आज हम जिस खूबसूरत जगह की बात कर रहे हैं वो है स्कॉटलैंड। यहां पर घूमने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट आते हैं। आइए जाने इस देश के बारे में कुछ खास बातें


1. स्कॉटलैंड टूरिस्टों के घूमने के लिए बहुत खास जगह है। यह देश खूबसूरत देशों की लिस्ट में शामिल है। यहां पर सारा साल मौसम ठंड़ा रहता है। यहां का वातावरण इतना साफ सुथरा है कि ग्लोबल वार्मिंग का असर बहुत कम है। 

2. स्कॉटलैंड के प्राकृतिक नजारे किसी जन्नत से कम नहीं। इसके मौसम के कारण साला साल यहां पर टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। मौसम का बदलता मिजाज और बदलता रंग हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। 

3. यहां पर सर्दी में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए और गर्मी में छाए हुए बादलों को देखने के लिए लोग स्पैशल यहां पर आते हैं। 

4. लोग यहां पर तरह-तरह के जानवर जैसे बकरी,लोमड़ी,यार्क और खच्चर भी टुरिस्टों की खास अटरैक्शन है। 

Punjab Kesari