L’Oreal की फ्रैंकोइस बनी दुनिया की सबसे अमीर महिला, जानिए टॉप 10 लिस्ट

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 04:57 PM (IST)

दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं कई तरह से अमीर हुईं,  कुछ ने सबसे अमीर परिवारों में शादी की तो कईयों को दुनिया की  सबसे बड़ी कंपनियां विरासत में मिलीं, और कुछ ने ग्राउंड से अपने बहु-अरब डॉलर के शासन का निर्माण किया। उनके भाग्य के स्रोत प्रौद्योगिकी से लेकर कैंडी तक विभिन्न प्रकार के उद्योग हैं। ये वे लोग हैं जो सामान्य जीवन नहीं जीते हैं। जबकि उनमें से कुछ प्रमुख कॉर्पोरेट दिग्गज हैं। 
फोर्ब्स की वर्ल्ड्स बिलियेनियर्स लिस्ट 2021 जारी हो गई है। इस लिस्ट में 328 महिलाएं शामिल हैं। यह संख्या साल 2020 की लिस्ट में महिलाओं की संख्या से 36 फीसदी ज्यादा है। फोर्ब्स की बिलियेनियर लिस्ट 2021 में 63 महिलाएं ऐसी हैं, जो पहली बार इस सालाना लिस्ट का हिस्सा बनी हैं। आइए जानते हैं फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक कौन हैं दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं-

1. फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स- नेट वर्थ (73.6 $ अरब) 
SOURCE OF WEALTH: L’OREAL

फ्रांस की फ्रैंकोइज बेटनकोर्ट मेयर्स 73.6 अरब डॉलर की संपत्ति की मालकिन है । वह कॉस्मेटिक्स ब्रांड L’Oreal की वारिस हैं। L’Oreal में उनकी और उनके परिवार की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। L’Oreal के शेयर की कीमत पिछले साल मार्च से लगभग 40 फीसदी बढ़ चुकी है। इसकी वजह से बेटनकोर्ट की नेटवर्थ 24.7 अरब डॉलर बढ़ चुकी है। फ्रैंकोइज बेटनकोर्ट को अपनी यह रईसी अपनी मां Liliane Bettencourt से विरासत में मिली है। Liliane Bettencourt के पिता Eugene Schueller ने L’Oreal ब्रांड की शुरुआत की थी। बेटनकोर्ट मेयर्स साल 1997 से L’Oreal के बोर्ड में हैं।
 

PunjabKesari

2. एलिस वाल्टन -नेट वर्थ (61.8 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: WALMART
अमेरिका की एलिस की नेट वर्थ 61.8 अरब डॉलर की है जिसके साथ ही वह दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं। उनकी दौलत का सोर्स वॉलमार्ट है। वह वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्टन की बेटी हैं। एक साल में एलिस की दौलत 7.4 अरब डॉलर बढ़ी है, जिसकी वजह वॉलमार्ट के शेयर में पिछले साल मार्च से आई 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी है।


3. मैकेंज़ी स्कॉट -नेट वर्थ (53 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: AMAZON
अमेरिका की अमेजन के CEO जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी की नेट वर्थ पिछले एक साल में बेहद ज्यादा परोपकार/दान करने के बावजूद बढ़ी है। 2020 में मैकेंजी अमेरिका में लगभग 6 अरब डॉलर की चैरिटी कर चुकी हैं। वह 53 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं। बतां दें कि बेजोस के साथ उनका तलाक 2019 में हुआ था। वहीं, मैकेंजी ने हाल ही में साइंस टीचर Dan Jewett से शादी की है।

PunjabKesari

4.  जूलिया कोच -नेट वर्थ (46.4 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: KOCH INDUSTRIES

अमेरिका की दिवंगत डेविड कोच की पत्नी जूलिया कोच एंड फैमिली की कुल दौलत 46.4 अरब डॉलर है। जूलिया और उनके बच्चों की पारिवारिक बिजनेस कोच इंडस्ट्रीज में 42 फीसदी हिस्सेदारी है। कोच इंडस्ट्रीज 2020 में रेवेन्यु के मामले में अमेरिका की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है

5.  मरियम एंडलसन- नेट वर्थ (38.2 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: CASINOS

अमेरिका की मिरियम एडलसन की कुल नेट वर्थ 38.2 अरब डॉलर की है वह इस संपत्ति के साथ दुनिया की 5वीं सबसे अमीर महिला हैं। उनकी संपत्ति के सोर्स कैसिनो हैं। कैसिनो चलाने वाली लास वेगास सैंड्स में एडलसन की हिस्सेदारी 56 फीसदी है। इस कंपनी के मालिक पहले मिरियम के पति शेल्डन एडलसन थे। बतां दें कि  इस साल जनवरी में 87 साल की उम्र में शेल्डन की मौत हो गई।

PunjabKesari


6. जैकलीन मंगल- नेट वर्थ (31.3 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: CANDY, PET FOOD

एडेलसन अब कैसीनो ऑपरेटर लास वेगास सैंड्स में 56% हिस्सेदारी को नियंत्रित करती है, इससे पहले उनके पति शेल्डन एडेलसन इस संपत्ति के स्वामित्व थे, जिनकी जनवरी में 87 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी। कंपनी को 2020 की दूसरी तिमाही में $985 मिलियन का नुकसान हुआ क्योंकि उसके दो वेगास कैसीनो और रिसॉर्ट राज्यव्यापी लॉकडाउन के कारण बंद हो गए थे। कैसीनो जून 2020 में फिर से खुला, लेकिन कारोबार में1.69 बिलियन डॉलर का नुकसान  हुआ, जबकि पिछले वर्ष के मुनाफे में 2.7 बिलियन डॉलर था। लास वेगास सैंड्स ने मार्च में घोषणा की कि वह अपनी वेगास संपत्तियों को एशिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए $6.25 बिलियन में बेच रहा है, मकाओ में बहुत बड़ा इसका कारोबार है।


7. यांग ह्यूयन- नेट वर्थ (29.6 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: REAL ESTATE

यांग हुआयन के पास चीन स्थित रियल एस्टेट डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स का लगभग 58% हिस्सा है। इनके पिता ने 2007 से व्यवसाय में अपनी इक्विटी स्थानांतरित कर दी थी। महामारी के कारण शेयरों में लगभग 14% की गिरावट आई थी, यांग अमेरिका में सूचीबद्ध शिक्षा फर्म ब्राइट स्कॉलर एजुकेशन होल्डिंग्स के अध्यक्ष भी हैं।

PunjabKesari


8. सुसैन क्लैटन- नेट वर्थ (27.7 $ अरब)
 SOURCE OF WEALTH: BMW, PHARMACEUTICALS

महामारी में भी कार की बिक्री पर बीएमडब्ल्यू को $ 10.9 बिलियन की वृद्धि हुई। जर्मन कार निर्माता ने 2020 में लगभग 119 बिलियन डॉलर के राजस्व की सूचना दी और मार्च 2020 के मध्य से इसके शेयर की कीमत में 93% से अधिक की वृद्धि हुई। उन्हें बीएमडब्ल्यू में अपनी 19.1% हिस्सेदारी अपनी दिवंगत मां, जोहाना क्वांड्ट से विरासत में मिली, जिनकी शादी हर्बर्ट क्वांड्ट से हुई थी, जिन्होंने लग्जरी वाहन बाजार में बीएमडब्ल्यू को सफलता दिलाई। 

PunjabKesari


9   गीना रेनहार्ट- नेट वर्थ ( 23.6 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: MINING

ऑस्ट्रेलिया की सबसे अमीर व्यक्ति, राइनहार्ट, खनन और कृषि कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग ग्रुप की अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उनके पिता, iron-ore explorer लैंग हैनकॉक (डी. 1992) ने की थी। iron ore industry 2020 की शुरुआत में महामारी से प्रभावित थी, लेकिन अब इसकी मार्केट ठीक हो रही है। इस समूह में उनकी अनुमानित 77% हिस्सेदारी के मूल्य को बढ़ावा देने में मदद मिली है।


10. आईरिस - नेट वर्थ (23.3 $ अरब)
SOURCE OF WEALTH: MINING

फॉन्टबोना 2020 की शुरुआत में अपनी कुल संपत्ति में गिरावट के बाद दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में फिर से शामिल हो गई। वह एंड्रोनिको लुक्सिक (डी. 2005) की विधवा हैं, जिन्होंने mining and beverages में फार्चुयन बनाया। वह और उसके बच्चे चिली की खनन कंपनी एंटोफ़गास्टा को संभालते है। जिसकी 2020 में बिक्री में $ 5.1 बिलियन दर्ज की गई थी। Fontbana के पास Quiñenco में बहुमत हिस्सेदारी है, जो कि बैंकिंग, बीयर और निर्माण में सक्रिय चिली के एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला समूह है।


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static