International Women''s Day 2024: टॉप गर्ल पावर फिल्में जो हर किसी को देखनी चाहिए

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 06:49 PM (IST)

महिलाओं आजकल हर क्षेत्र में पुरुषों से कंधा मिलाकर चल रही हैं। उनकी सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्र में भागीदारी को देखते हुए हर साल 8 मार्च तो इंटरनेशनल वीमेन डे सेलिब्रेट किया जाता है। महिलाओं के हक और उनके अधिकार को ध्यान में रखते हुए बॉलीवुड में भी कई सारी फिल्में बनाई जा रही हैं, जो नारी शक्ति पर जोर देने के साथ ही सामाजिक मुद्दों को भी दर्शाती हैं। इस बार आप वीमेन डे पर इन फिल्मों को देखकर इस खास दिन को सेलिब्रेट करें। 

पिंक

साल 2016 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई इस फिल्म में तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन ने अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में इस समाज की सच्चाई दिखाई गई थी कि जमाना चाहे जितना भी मॉर्डन क्यों न हो जाए, लेकिन आज भी लड़कियों के कपड़ों के आधार पर ही उन्हें जज किया जाता है।

थप्पड़

महिलाओं पर हाथ उठाना या घरेलू हिंसा को एक मामूली सी बात कहने वाले समाज को आइना दिखाती है ये फिल्म।तापसी पन्नू की फिल्म 'थप्पड़' महिला की ताकत को दिखाया गया है।

गंगूबाई काठियावाड़ी

सत्य घटनाओं पर आधारित इस फिल्म में एक लड़की को धोखे से कोठे पर छोड़ दिया जाता है। लेकिन आगे चलकर अपने द्दढ़ निश्चय से वो अपना वहीं पर राज चलाती है। इसके साथ ही वो वेश्याओं और अनाथ बच्चों के हक के लिए लड़ती है।

मसाबा-मसाबा

'मसाबा-मसाबा' फिल्म में मां बेटी के संबंधों को नजदीक से दिखाया गया है। इस फिल्म में नीना गुप्ता और मसाबा गुप्ता जो असल जिंदगी में भी मां- बेटी उनकी कहानी को दर्शाया गया है। इस सीरीज के दो सीजन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो चुके हैं और बेहद ही लाजवाब हैं।

आर्या

एक मां अपने बच्चों की हिफाजत के लिए क्या कर सकती हैं इसकी कल्पना आप इस फिल्म को देखकर लगा सकते हैं। इस फिल्म के जरिए मां प्यार और ममता से भरपूर की ताकत को दिखाया गया है। इस वेब सीरीज में मां के किरदार को सुष्मिता सेन ने निभाया है, जो की वाकई दमदार है।

छपाक

ये फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की जिंदगी पर आधारित है जो अपने इंसाफ की लड़ाई लड़ती है।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur