हेल्दी बच्चे के लिए गर्भवती महिलाएं इन फलों और सब्जियों को डाइट में जरूर करे शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 03:02 PM (IST)

वैसे तो हर किसी को अपने स्वस्थ का ख्याल रखना चाहिए लेकिन जब बात गर्भवती महिला की हो तो उन्हें विशेष तौर पर हेल्दी स्वस्थ के पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती हैं। गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन के सेवन के समय खुद का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस दौरान वह केवल अपना ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे नन्हें शिशु के भी अच्छे पोषण का ध्यान रखना होता है।  ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो होने वाली मां के लिए और उसके छोटे बच्चे के लिए अच्छे हैं। आज हम आपको  उन फलों और सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें हर गर्भवती महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

एक स्वस्थ आहार के लिए फल और सब्जियां महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और आवश्यक फाइबर से भरपूर होते हैं। वहीं ऐसे आहारों को डाइट में शामिल करने से आप खुद का और गर्भ में पल रहे बच्चे का अच्छे से ख्याल रख सकेंगी।  बतां दें कि  एक अजन्मे बच्चे के हेल्दी स्वस्थ के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज बहुत जरूरी है। आप अपने फलों और सब्जियों जैसे पनीर (पनीर) के साथ प्रोटीन को शामिल कर सकते हैं ताकि आपकी ऊर्जा में बढ़ावा मिले, क्योंकि गर्भावस्था बेहद सेंसेटिव पीरीयड होता है जो कि थका देने वाला होता है।

फल और सब्जियां क्यों है जरूरी
जैसा कि उल्लेख किया गया है, अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रमुख विटामिन और खनिज अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। जो आपकों केवल फलों और सब्जियों में ही मिलेंगे। आईए जानते हैं फल और सब्जियां गर्भावस्था में क्यों है जरूरी- 

-बीटा कैरोटीन, जो आपके बच्चे की कोशिका और ऊतक विकास, दृष्टि और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है।
-विटामिन सी आपके बच्चे (और बढ़ते बच्चों की) हड्डियों और दांतों और उनके संयोजी ऊतक में कोलेजन के लिए महत्वपूर्ण है।
-पोटेशियम, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
-फोलिक एसिड, जो न्यूरल ट्यूब दोष (रीढ़ की हड्डी के गंभीर जन्म दोष जैसे स्पाइना बिफिडा और मस्तिष्क जैसे एनेस्थली) को रोकने और बच्चे के स्वस्थ जन्म, वजन में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।
-फलों और सब्जियों दोनों में पाया जाने वाला फाइबर अच्छे मल त्याग जैसे लाभ प्रदान करता है क्योंकि कब्ज गर्भावस्था की एक बड़ी समस्या है।
-इसके अलावा फाइबर बवासीर को भी रोकता है, जो गर्भावस्था की एक और आम समस्या है।



गर्भवती महिलाओं को रोजाना 2 से 3 कप सब्जियों के साथ दिन में लगभग 2 कप फल खाने की सलाह दी जाती है। अपने पौष्टिक सेवन को और बढ़ाने के लिए, आपको अपने आहार में पत्तेदार साग को भी शामिल करना चाहिए। हरे से पीले से लेकर बैंगनी से लेकर लाल तक सभी रंगों को शामिल करें। एक तरफ ध्यान दें - यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कि फल और सब्जियां बासी या डिब्बाबंद होने के बजाय फ्रैश हों।

इन फलों का करे सेवन

केला - जैसा कि बताया गया है कि गर्भावस्था के दौरान कब्ज एक आम समस्या है, इसलिए कब्ज से बचने और स्वच्छ प्रणाली की चाहत रखने के लिए केले का सेवन करें।


अंगूर - अंगूर विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा होता है। इनमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सोडियम भी होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होते हैं।


स्वीट नींबू - यह एक महत्वपूर्ण फल है जो मतली को कम करता है। महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस होने पर इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। स्वीट नींबू  गर्भावस्था के दौरान होने वाली आम स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी अच्छा है क्योंकि खट्टे फल एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो आपके बच्चे के लिए बहुत अच्छे होते हैं।


आम - गर्भावस्था में आम का फल बहुत लाभदायक होता है।  आम पाचन क्रिया में मदद करता है और इसमें विटामिन ए और सी होता है, जो गर्भवती महिला के लिए महत्वपूर्ण हैं।


बेरीज़ - रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी सभी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते है, उन्हें एक सुपर फ़ूड भी माना जाता है!


एवोकाडोस - यह स्वस्थ वसायुक्त भोजन फोलिक एसिड से भी भरपूर होता है, जो गर्भवती महिला के लिए चमत्कार करता है क्योंकि यह न्यूरल ट्यूब दोष (ऊपर वर्णित) को रोकने में मदद करता है।

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान आप अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अन्य फलों में कीनू, तरबूज, नाशपाती, अनानास, अमरूद, कीवी, खरबूजा, चेरी, अंगूर या अंगूर का रस और खुबानी को शामिल कर सकती  हैं।

गर्भावस्था में इन सब्जियों का जरूर करे सेवन
सब्जियों में भरपूर मात्रा में साग (कोलार्ड साग, केल, पत्तेदार सलाद, सरसों का साग, पालक, स्विस चार्ड), चुकंदर, ब्रोकोली (कैल्शियम, फोलेट उच्च फाइबर, रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी), हरी मटर, शकरकंद, शतावरी और टमाटर को जरूर शामिल करें। 

Content Writer

Anu Malhotra