सर्दियों में इन 4 जगहों पर ले सकते हैं स्नोफॉल का मज़ा

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 01:28 PM (IST)

सर्दियों आने वाली हैं और पहाड़ों में जादुई स्नोफॉल ने दस्तक दे दी है। स्नोमैन बनाना, बर्फ से खेलना और ट्रैकिंग का अपना ही एक अलग मज़ा है।अगर स्नोफॉल यानी बर्फबारी देखना के शौकीन हो तो इसके लिए आपको स्विटज़रलैंड जाने की ज़रूरत नहीं है। आईए आपको बताते हैं भारत में कुछ ऐसी जगाहें, जहां आप बर्फबारी का खुल के आंनद ले सकते हो। 

मसूरी, उत्तराखंड

उत्तराखंड के मसूरी को 'पहाड़ियों की रानी' कहा जाता है, यह जगह भारत में सर्दियों के दौरान एक बर्फ का स्वर्ग है। वहां एक आरामदायक होटल चुनें, जिसकी खिड़की से आपको ताज़ा सफेद बर्फ की झलक देखने को मिले। मसूरी प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्स, हलचल भरी मॉल रोड और कंपनी गार्डन के लिए भी मशहूर है। बर्फ से ढके पहाड़ों, बर्फ के टुकड़ों से सजे देवदार के पेड़ों के साथ मसूरी भी किसी इंटरनेशनल वेकेशन पोइंट से कम नहीं लगता।

 

 

 

मनाली, हिमाचल प्रदेश

 

इसमें कोई शक़ नहीं कि मनाली भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, जो ज़्यादातर लोगों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है। सर्दियों के मौसम में यहां के पहाड़ सफेद बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। बर्फीली हवाओं, हल्की बारिश और भारी बर्फबारी के साथ बर्फ से ढके पहाड़ और चीड़ के पेड़ शानदार लगते हैं। वहां इग्लू में रहें और पिक्चर-पर्फेक्ट नज़ारों का आनंद लें।

 

युमथांग, सिक्कम

 

भारत के पूर्व छोर में भी काफी प्यारा और खुबसूरत हिल स्टेशन है युमथांग, जो की सिक्किम में है। यहां लगभग पूरे साल बर्फबारी होती है। युमथांग को 'फूलों की घाटी' कहा जाता है क्योंकि इसमें शिंगबा रोडोडेंड्रोन सैंक्चूएरी है। इस सैंक्चूएरी में रोडोडेंड्रोन की 24 प्रजातियां मिल जाएंगी, जो कि सिक्किम का राज्य फूल है।

 

 

तवांग, अरुणाचल प्रदेश 

सबसे खूबसूरत बर्फबारी का अनुभव लेना है, तो अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में जाएं। वहां बर्फबारी के बाद नज़ारा ऐसा हो जाता है, जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। तवांग दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध मठों में से एक है। आमतौर पर नवंबर से तवांग में बर्फबारी शुरू हो जाती है और तापमान शून्य से नीचे गिर जाता है। लुभावने नूरनांग फॉल्स, शांत माधुरी झील और सेला पास, यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं।

 

 

यह हैं भारत की ऐसी 4 बेस्ट जगहें जहां आप स्नोफॉल का आनंद उठा सकते हैं। अपने साथ खूब सारे गर्म कपड़े ले जाएं, ऐसी प्लानिंग करें, जिसमें ट्रैकिंग, साइट-सीइंग और कैफे जाना शामिल हो। 
 

Content Writer

Vandana