10 वास्तु टिप्स जो घर में सुख-समृद्धि के साथ करेंगे धन की बरसात

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 11:39 AM (IST)

व्यक्ति की जिंदगी में जितना मायने घर रखता है, उतनी ही उसकी साफ-सफाई भी। इनके अलावा एक और चीज है जिसपर लोग सबसे ज्यादा ध्यान देते है, वो वास्तु शास्त्र। अधिकतर लोग जाने-अनजाने घर की डेकोरेशन और बनावट के समय कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जो गरीबी, नकारात्मक ऊर्जा या घर की अशांति को बढ़ावा देती है। अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि और धन लाभ चाहते है तो इन वास्तु टिप्स पर जरूर ध्यान दें। 
  

फैमिली फोटो लगाने से दूर होंगे आपसी मन-मुटाव

यदि के घर के लोगों के बीच आपसी प्रेमभाव की कमी है तो पूरे परिवार का एक ग्रुप फोटो बनवाकर ड्रॉइंग रुम में लगाएं। इससे आपसी मन-मुटाव दूर होंगे। 

पश्चिम या उत्‍तर-पूर्व में बनाएं बच्चे का रुम 

अगर आपका बच्‍चा लापरवाह है और आपकी बात नहीं मानता या फिर बहुत जिद्दी हो गया है तो ऐसे बच्‍चों का कमरा पश्चिम या फिर उत्‍तर-पूर्व में बनाएं।

मेटगेट के सामने कभी न बनवाएं डाइनिंग रूम

घर के मुख्य द्वार के बिल्कुल सामने कभी डाइनिंग टेबल नहीं लगाना चाहिए। डाइनिंग एयरिया बनवाते हुए ध्यान रखें कि वह मेनगेट के बिल्कुल सामने न हो। 

घर में जरूर लगाएं मनी प्लांट्स

फेंगशुई के अनुसार इस पौधे से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिससे धन लाभ होने के साथ-साथ घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है। इस पौधे को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं।

उत्तर पूर्व दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा

अक्सर लोग घर में गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगा देते है जिससे घर में नेगेटिव एनर्जी बनी रहती है। उत्तर पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी वास नहीं करती। 

दक्षिण दिशा में रखें तिजोरी 

घर में रखी हुई तिजोरी या पर्स को हमेशा घर की दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। इससे पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और धन की कभी कमी नहीं आती। 

बेडरूम में न करें ऐसी गलती

बेडरूम में बेड रखते समय यह जरूर ध्यान दें कि आपके ऊपर कोई भी बीम न पड़ा हो क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। 

हर रूम में लगाएं सूर्य की पेंटिंग

घर के हॉल, ड्रॉइंग या लिविंग रुम में सूर्य की उगती हुई पेंटिंग या फोटो जरूर लगाएं। इससे तस्वीर से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी।

उत्तर पूर्व दिशा में रखें फिश एक्वेरियम

घर के लिविंग रूम की उत्तर पूर्व दिशा में फिश एक्वेरियम रखना चाहिए। इसमें 9 सुनहरी गोल्डफिश और 1 ब्लैक गोल्डफिश रखें। इससे सुख-स्मृद्धि बनी रहती है। 

दीवार पर न लगाएं नेगेटिव तस्वीर 

घर में किसी भी दीवार पर कोई ऐसी तस्वीर को न लगाएं जो नकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करती हो। वास्तु के अनुसार, घर में हरियाली वाली तस्वीरें लगाना लाभदायक होगा।

Content Writer

Sunita Rajput