टुथपेस्ट का कमाल, मिनटों में चमक उठेगा घर का पुराने से पुराना सामान

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 09:41 AM (IST)

टुथपेस्ट का इस्तेमाल सभी घरों में होता ही है, हर सुबह लोग ब्रश करते वक्त या फिर कई बार हल्का-फुल्का हाथ जल जाने पर इसका इस्तेमाल करते हैं। इन दो कामों के अलावा भी टुथपेस्ट का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई में भी किया जा सकता है, जी हां, घर में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद होती हैं, जिन्हें साफ कर करके आपके हाथ दुख चुके होते हैं, मगर यदि आप उनकी सफाई टुथपेस्ट की मदद से करें तो झट से वह चीजें साफ हो सकती हैं, आइए जानते हैं इस बारे में ...

बिजली के बोर्ड

घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है बिजली के बोर्ड। लाइट्स ऑन-ऑफ करने के लिए न जाने कितनी बार इनपर हाथ लगाना पड़ता है, जिस वजह से यह काफी गंदे हो जाते हैं। कई बार तो इन पर जमे दाग इतने जिद्दी हो जाते हैं कि ऩार्मल गीले कपड़े से साफ करना इन्हें आसान नहीं होता। मगर यदि आप इन्हें साफ करने के लिए टुथपेस्ट का इस्तेमाल करें तो यह झट से साफ हो जाएंगे। उसके लिए आपको मेडिकेटिड टुथपेस्ट का इस्तेमाल करना है। जरूरत के मुताबिक टुथपेस्ट को बिजली बोर्ड पर लगाएं, और कपड़े के साथ फैलाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर कपड़े को गीला करके स्विच बोर्ड को साफ करें। जिद्दी से जिद्दी दाग कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगा।

चांदी की पायल

अगर आपके चांदी के गहने पड़े-पड़े काले पड़ चुके हैं तो उन्हें 1 चम्मच टुथपेस्ट वाले पानी में भिगो दें। टुथपेस्ट वाला पानी बनाने के लिए 1 चम्मच टुथपेस्ट में 2 ढक्कन पानी के मिलाएं और पतला घोल तैयार कर लें। फिर 10-15 मिनट के लिए चांदी के गहने इसमें भिगोकर रख दें। भिगोने से ही काफी हद तक फर्क पड़ जाएगा, अगर कुछ रह जाए तो ब्रश की मदद से साफ कर लें।

घर के नल

घर के सभी नलों पर पानी के दाग जम जाते हैं, ऐसे में इन्हें जितना भी साफ कर लो, साफ नहीं हो पाते। इन्हें साफ करने के लिए टुथपेस्ट को सभी टैप्स पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें, अब कोई पुराना कपड़ा हल्का गीला करके इन्हें साफ करें। टैप्स एक दम चमक उठेंगी। इसी तरह आप तांबे के बर्तन भी इससे साफ कर सकते हैं।

हाथों की बदबू

प्याज इत्यादि काटने के बाद हाथों से बदबू नहीं जाती। प्याज काटने के बाद 2 मिनट के लिए अपने हाथों पर टुथपेस्ट मलकर बैठ जाएं। फिर सादे पानी से हाथ धो लें। हाथों की दुर्गंध पूरी तरह गायब हो जाएगी। आप अपनी फोन स्क्रीन्स को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे टुथपेस्ट साफ करते वक्त आपको टिश्यू का इस्तेमाल करना है, किसी गीले कपड़े का नहीं।

चाय कॉफी के दाग

पुराने चाय के कप पर अक्सर कॉफी के दाग छूट जाते हैं, ऐसे में उन चाय-कॉफी के कप पर भी आप टुथपेस्ट अप्लाई करके थोड़ी देर छोड़ दें, और वेस्ट पड़े टुथब्रश के साथ दागों को रिमूव करें। आपके पुराने चाय के कप एक दम साफ और चमकदार बन जाएंगे।


 

Content Writer

Harpreet