जरूरत से ज्यादा करेंगे फेशियल तो स्किन को होंगे बड़े नुकसान

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 11:58 AM (IST)

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती और ग्लो के लिए फेशियल करवाती हैं। लेकिन क्या कभी सोचा है बार-बार और जरूरत से ज्यादा फेशियल कराने से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। फेशियल कराते समय कई तरह की केमिकल वाली क्रीम का इस्तेमाल होता है। जो स्किन को खराब कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताएंगे जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में...

चेहरे पर दाग-धब्बे

फेशियल करवाने से कई बार चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। दरअसल, ज्यादा फेशियल करवाने से स्किन की बाहरी लेयर को नुकसान पहुंचता है, जिस वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या होती है।

​स्किन ऐलर्जी 

फेशियल के दौरान चेहरे पर कई तरह के प्रॉडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं जिससे स्किन ऐलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फेस टोन के मुताबिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। जितना आपके चेहरे के लिए जरूरी हो उतना ही फेशियल करवाएं।

​मुहांसे आना

बार-बार फेशियल करवाने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। ऑइली स्किन पर फेशियल के बाद मुहांसे होना आम बात है।

चेहरे पर हो सकती है सूजन

अगर पहली बार फेशियल करवा रही हैं तो बहुत स्ट्रॉन्ग केमिकल वाली क्रीम का इस्तेमाल ना करें। इससे आपका चेहरा लाल हो सकता है और सूजन भी आ सकती है। 

​ड्राई स्किन 

जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाने से स्किन का नैचरल मॉइश्चराइजर कम होता जाता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए फेशियल करवाते समय नैचुरल और ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

​स्किन पर रेड स्पॉट पड़ना

चेहरे पर की गई गलत मसाज से चेहरे को नुकसान हो सकता है। इससे स्किन लाल हो जाती है और कई तरह के स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है।

Content Writer

Bhawna sharma