फेस पर ब्‍लीचिंग और ग्लोइंग का काम करता है टमाटर का ये जैल फेस पैक

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 06:16 PM (IST)

गर्मियों के सीज़न में अकसर हमारी स्किन धूप की वजह से ड्राई और टैनिंग होने लगती हैं खास कर हमारे चेहरे की स्किन, वहीं अगर एक बार त्‍वचा में टैनिंग आ जाए तो उसे रिमूव करना बहुत मुश्किल हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो आप घर बैठे ही टमाटर से अपनी स्कीन की टैंनिंग को रिमूव कर सकते हैं। टमाटर को किस तरह अपनी स्किन पर यूज़ करना हैं तो आईए जानते हैं इसके बार में-  


टमाटर त्‍वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है यह सभी जानते हैं वहीं अगर आपने  इसे टैनिंग रिमूव करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप घर पर ही इसका जैल तैयार कर सकते हैं। यह जैल आपकी टैनिंग दूर करने में बहुत मदद करेगा।




 

घर पर ऐसे बनाएं टमाटर से जैल-
 

सामग्री -

2 चम्‍मच टमाटर का पाउडर 
4  चम्‍मच एलोवेरा जैल 
4-5 ड्रॉप लेमन एसेंशियल ऑयल 
3-4 ड्रॉप टी-ट्री ऑयल 
1 विटामिन-ई कैप्‍सूल 
 

विधि -

सबसे पहले एलोवेरा जैल में टमाटर का पाउडर डालें। इसके बाद इस मिश्रण में टी-ट्री ऑयल, लेमन एसेंशियल ऑयल और विटामिन-ई मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद आपका टमाटर का जैल बन कर तैयार है। 




 

फेस पर ऐसे लगाएं टमाटर जैल-
सबसे पहले चेहरे को अच्छे से वाॅश कर लें, अब आप अपनी उंगलियों में टमाटर का जैल लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में उंगलियों को घुमाते हुए लगाएं। चेहरे की 2 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से त्‍वचा पर ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा हो जाता है। अब 10 से 15 मिनट के लिए जैल को चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल वॉटर से साफ कर लें। इस जैल को चेहरे पर हफ्ते में 3 बार जरूर लगाएं। 
 

जानिए टमाटर जैल के ब्‍यूटी बेनिफिट्स- 

-स्किन पर टमाटर लगाने से त्‍वचा की डेड स्किन रिमूव होती है। 
-स्किन पोर्स का साइज कम होता है। 
-त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। 
- त्‍वचा में कसाव आता है। 
-त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूद बनाता है।  
-टमाटर में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं।, जोटैनिंग दूर करने के साथ डार्क स्‍पॉट्स को भी दूर करता है। 


 

Content Writer

Anu Malhotra