हैल्दी स्किन के लिए पीएं टोमेटो-सेलरी जूस, बीमारियों से लड़ने की भी मिलेगी ताकत

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 11:19 AM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज ही नहीं बल्कि हैल्दी स्किन और बालों का राज भी हर कोई जानना चाहता है। शिल्पा शेट्टी अपनी फिट बॉडी, हैल्दी स्किन और घने बालों का सारा श्रेय हैल्दी डाइट को ही देती है। वह पौष्टिक आहार को शामिल करती हैं जिसमें भरपूर फल-सब्जियां और पानी रहता है। शिल्पा भी आए दिन हैल्दी रेसिपी व ब्यूटी टिप्स शेयर फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं। हाल ही शिल्पा ने विटामिन सी, लाइकोपीन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर टोमेटो-सेलरी जूस की रेसिपी बताई है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार है। चलिए आपको इस आसान रेसिपी के बारे में बताते हैं...

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगाः

• टमाटर- 2  
• नींबू का रस- 1/4 छोटा चम्मच
• तुलसी के पत्ते- 4-5
• सेलेरी (धनिया)- 1/2 इंच का पत्ता या 1/4 छोटा चम्मच
• काली मिर्च- स्वाद अनुसार
• सेंधा नमक- 1/4 छोटा चम्मच
• तुलसी के पत्ते- 1-2 (गार्निश के लिए)

जूस बनाने की विधिः

इसके लिए सभी चीजों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह स्मूद ब्लेंड कर लें। जब जूस तैयार हो जाए तो इसके बिना छाने एक गिलास में निकाल लें। अब इसे तुलसी की पत्तियों व नींबू स्लाइस से गार्निश करके सर्व करें।

कैसे फायदेमंद है यह जूस?

विटामिन सी, आयरन, लाइकोपीन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह जूस गर्मियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

बीमारियों से लड़ने की दे ताकत

- इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी। अपच, कब्ज, एसिडिटी जैस परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

- यह जूस लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। ब्लड प्रैशर लेवल कंट्रोल में रहता है। फाइबर भरपूर होने के कारण इससे वजन कंट्रोल रहने में रहता है।

स्किन को रखें स्वस्थ

एंटी-एजिंग गुण होने के कारण इससे स्किन में जलन और एंटी-एजिंग समस्याएं नहीं होगी। इसका जूस आपके स्किन को अंदर से निखार देता है। टमाटर में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं। मैश किए टमाटर में दो चुटकी हल्दी और 2 बड़े चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस पैक को लगाने से आपका चेहरा वैसे ही चमकने लगेगा, जैसा कि ब्लीचिंग के बाद नजर आता है।

Content Writer

Vandana