भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक में रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को हरा पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 10:57 AM (IST)

टोक्यो ओलंपिका का आज 11वां दिन हैं, और भारत की बेटियों का जलवा बरकरार है। दरअसल, भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक में इतिहास रचते हुए पहली बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया।

भारतीय महिला हॉकी टीम का यह रहा इतिहास
बता दें कि महिला टीम सिर्फ तीसरी बार ओलंपिक में उतर रही है। इससे पहले 2016 रियाे ओलंपिक में टीम 12 वें नंबर पर रही थी। इसके अलावा 1980 में टीम चौथे नंबर पर रही थी। हालांकि उस समय सेमीफाइनल के मुकाबले नहीं थे। पूल मैचों के प्रदर्शन के आधार पर टॉप-3 टीमें तय हुई थीं। वहीं बता दें कि इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल की उम्मीद जगां दी है।

 गुरजीत कौर ने गोल करके भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई
मैच में भारतीय महिला टीम ने शुरुआत में ही अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गुरजीत कौर ने गोल करके भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई, जिसके बाद तीसरे क्वार्टर में भी कोई गोल नहीं हुआ और भारतीय टीम 1-0 से आगे रही। 

इससे पहले बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला टीम की शुरुआत  बहुत ज्यादा अच्छी नहीं रही। टीम को पहले तीन मुकाबलाें में बड़ी हार मिली थी  जिसमें से नीदरलैंड्स ने 5-1 से, जर्मनी ने 2-0 से और ब्रिटेन ने 4-1 से मात दी, ऐसे में एक बार फिर से टीम ने टूर्नामेंट में वापसी की और लगातार तीन मैच जीते, पहले भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को मात देकर टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। 

अब बतां दे कि  भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में 4 अगस्त को अर्जेंटीना से भिड़ेगी, अर्जेंटीना ने पहले क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराया।

Content Writer

Anu Malhotra