वजन तेजी से होगा कम अगर नाश्ते में खाएंगे ये 8 चीजें

punjabkesari.in Sunday, Jan 27, 2019 - 11:45 AM (IST)

बढ़ा हुआ वजन भला किसे अच्छा लगता है। मोटापा कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं जबकि इसके लिए आपको सिर्फ अपने ब्रेकफास्ट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे, जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा। चलिए जानते हैं ब्रेकफास्ट में किन चीजों का सेवन तेजी से घटाएगा वजन।

 

नाश्ते से कैसे कम होगा वजन?

सुबह का ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, जिससे ना सिर्फ दिनभर शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। वहीं नाश्ते में सही आहार लेने से शरीर को सभी पोषक तत्व भी मिलेंगे। अगर मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा तो वजन अपने आप कम होगा।

ब्रेकफास्ट में खाएं ये आहार

चना और गुड़

आयरन व फाइबर से भरपूर चना-गुड़ का एक साथ सेवन शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता, जिससे बॉडी फैट को बर्न करने का काम भी आसानी से कर लेता है। नाश्ते में भीगे चने के साथ गुड़ का सेवन तेजी से वजन घटाएगा।

 

प्रोटीन से भरा दलिया

वजन कम करने के लिए दलिया से अच्छा ऑप्शन कोई हो ही नहीं सकता। प्रोटीन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को दुरुस्त रखता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे ज्यादा भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। साथ ही 1 कटोरी दलिया का सेवन शरीर से फैट भी बर्न करता है।

शहद और अखरोट

फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में शहद और अखरोट का सेवन करें। इनमें मौजूद एंजाइम शरीर में कैलोरी बर्न करते हैं, जिससे बॉडी में जमा कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे बाहर आना लगता है और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

 

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना का सेवन भी शरीर को ऊर्जा देता है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है, जिससे पेट के आसपास जमा चर्बी कम होने लगती है।

 

कैल्शियम से भरपूर है दूध

मिनरल्स, कैल्शियम और ढेर सारे विटामिन्स से भरपूर टोंड व स्किम्ड मिल्क भी वजन घटाने के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें फैट की मात्रा कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। आप नाश्ते में सिंपल की बजाए मिल्क बनाना शेक, मिल्क पपाया शेक और दूध व कॉर्नफ्लैक्स आदि शामिल कर सकते हैं।

एनर्जी से भरा केला

सुबह नाश्ते में 1 केला खाने से वजन नहीं बढ़ता और इससे दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए आप केले में शहद और अखरोट मिलाकर भी खा सकते हैं।

 

लाइट और हेल्दी पोहा

वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में लाइट और हेल्दी पोहा भी शामिल कर सकते हैं। इससे दिनभर पेट भरा-भरा रहता है, जिससे आप ओवइटिंग से बच जाते हैं। इसके अलावा यह लो-कैलोरी फूड भी है इसलिए इसका सेवन वजन घटाने में मददगार है।

 

प्रोटीन से भरा अंडा

दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है और पेट काफी देर तक भरा रहता है। इससे आप ओवइटिंग से बच जाते हैं, जोकि वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो नाश्ते में 1 अंडा जरूर खाएं।

Content Writer

Anjali Rajput