बच्चों के लिए चुनें ऐसे खिलौने जिनका कोई न हो नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 04:08 PM (IST)

बच्चों को नए-नए खिलौनों का बहुत शौक होता है। मार्कीट पहुंचते ही वह पेरेंटस को अपनी डिमांड सुनाने लग जाते हैं। इनके बिना उनका बचपन अधूरा होता है, इसलिए आपको उनकी उम्र के हिसाब से ही उनके लिए खिलौने खरीदने चाहिए। खेलों का उनके व्यक्तित्व पर बहुत प्रभाव पड़ता है। वह इनसे बहुत कुछ सीखते हैं।खेल-खेल में ही बच्चों का शारीरिक, बौद्धिक एवं सामाजिक विकास होता है। आपको उनके लिए ऐसे खिलौने खरीदने चाहिए जो उनके लिए सुरक्षित हो और उन्हें इनके साथ खेलते हुए किसी तरह का नुकसान न हो। आइए जानते हैं इन्हें खरीदने से पहले किन-किन बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

1. खिलौने नुकीले न हो


अगर आप बच्चों के लिए खिलौने खरीद रही है तो इस बात का खास रखें कि यह नुकीले व धारदार नहीं होने चाहिए, क्योंकि बच्चों को हर चीज मुंह में डालने की आदत होती है। जिससे उन्हें चोट लगने का डर होता है।

2. खिलौने पर छोटे-छोटे पार्ट न हो 
कभी भी ऐसे खिलौने न खरीदें जिनके छोटे-छोटे पार्ट हो जो आसानी से अलग हो जाएं। क्योंकि बच्चें उन्हें मुंह में डाल कर निगल सकते हैं। कई बार तो यह पार्ट्स गले में फंस जाते हैं। जिसके कारण बैठे बिठाएं समस्या पैदा हो जाती है।

3. मजबूत खिलौने खरीदें


कई बार बच्चें खेलते हुए खिलौनों को नीचे फेंकते रहते हैं या फिर अपने साथी के साथ छीना छपटी करते हैं तो खिलौने हल्के और कमजोर होने के कारण टूट भी सकते हैं। जिसके कारण टूटे हुए खिलौनों से भी बच्चों को चोट लग सकती है।

4. ज्यादा आवाज वाले खिलौने न हो
अगर आप बच्चों के लिए ऐसे खिलौने लेने जा रहे हैं, जिसमें म्यूजिक हो तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इसकी आवाज तेज न हो ताकि आगे जाकर उनके सुनने की क्षमता पर असर हो। कई बार कुछ खिलौने चलते हुए बहुत आवाज करते हैं, ऐसे खिलौनों से भी अपने बच्चों को दूर रखें।

5. नॉन टॉक्सिक खिलौनों से रखें दूर


कई बार कुछ खिलौने देखने में बहुत आकर्षक होते है, जो देखते ही पसंद आ जाते है लेकिन उसे खरीदने से पहले इस बात को जरूर जांच ले कि उसमें कोई हानिकारक रसायन तो नहीं लगे। जिसके कारण आपके बच्चें को किसी तरह का नुकसान न हो।  
 

Punjab Kesari