दवाइयों के साइड-इफैक्ट्स से बचे रहना है तो डाइट में खाते रहें ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 01:58 PM (IST)

एंटीबायोटिक्स दवाइयां बैक्टीरियल संक्रमण को खत्म करके इसे फैलने से रोकने का काम करती हैं। बेशक एंटीबायोटिक्स दवाइयों के सेवन से आपको तुरंत आराम मिलता हो लेकिन कई बार इन्हें खाने के बाद कुछ साइड इंफैक्ट भी दिखाई देते हैं। ऐसा दवाइयों के बाद आपकी गलत डाइट लेने से होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि एंटीबायोटिक्स दवाइयों के बाद आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए, जिससे की आप इन दवाइयों के बाद दिखने वाले साइड इफैक्ट से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन दवाइयों के बाद आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।
 

1. दही
एंटीबायोटिक्‍स दवाइयों के बाद दही का सेवन फायदेमंद होता है। दही में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोष्टिक तत्व होते हैं, जोकि इन दवाइयों के साइड इफैक्ट से शरीर, खासकर लीवर को बचाते हैं।

2. लहसुन
लहसुन एक ऐसा प्रीबायोटिक फूड है, जिसे आप एंटीबायोटिक दवाओं के बाद खा सकते हैं। लहसुन में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन तंत्र को बढ़ाकर एंटीबायोटिक के साइड इफैक्ट को दूर रखने में मदद करते हैं।
 

3. बादाम
इन दवाइयों के साइड-इफैक्ट्स से बचने के लिए बादाम का सेवन भी काफी फायदेमंद है। इससे आप एंटीबायोटिक में दिखने वाले साइड इफैक्ट के वायरस से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

4. उच्च फाइबर फूड्स
हाई फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अनाज, ड्राई फ्रूट्स, मसूर, सेम, बीज, केला, बेरीज, मटर, और ब्रोकोली एंटीबायोटिक लेने के बाद खाया जा सकता है। इन फूड्स का सेवन हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।
 

5. रेड वाइन
एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल होने के कारण एंटीबायोटिक्‍स के बाद आधा गिलास रेड वाइन का सेवन फायदेमंद होता है। इसका सेवन खाना पचाने में मदद करता है और दवाइयों के साइड इफैक्ट से भी बचाता है।

6. कोको
कोको एक ऐसा फूड है, जो स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाकर क्लॉस्ट्रिडिया जैसे  हानिकारक बैक्टीरिया को कम करते हैं। एंटीबायटिक लेने के बाद आपा कोको का सेवन कर सकते हैं।
 

7. अधिक मात्रा में करें पानी का सेवन
एंटीबायोटिक के साइड इफेक्‍ट से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं और धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें। इसके साथ ही चॉकलेट, मीठे और स्‍टार्च वाले आहार को एक तरफ रख दें। इसके अलावा डेयरी उत्‍पाद, फैटी और मसालेदार भोजन, चाय और कॉफी का सेवन न करें।
 

8. आसानी से पचने वाला आहार लें
एंटीबायटिक के सेवन के दौरान या बाद में कई महीनों तक आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए आसानी से पचने वाला और हल्‍के भोजन का सेवन करना चाहिए।

Content Writer

Anjali Rajput