अदरक ही नहीं इसके छिलके भी है फायदेमंद, 5 अलग तरीकों से करें यूज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 04:47 PM (IST)

अदरक में विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। मगर अक्सर महिलाएं इसे छील कर इस्तेमाल करती है। ऐसे में वे इसका छिलका बेकार समझ कर फेंक देती है। मगर असल में, अदरक की तरह इसका छिलका भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे अलग-अलग तरीकों से यूज किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में अदरक के छिलके इस्तेमाल करने के बेहतरीन आइडियाज बताते हैं...

चाय में करें इस्तेमाल 

अदरक की चाय तो हर किसी ने पी होगी। पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अदरक के छिलके इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में मदद करते है। इसके साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होकर पेट दर्द, अपच, एसिडिटी आदि समस्याएं दूर रहेगी। साथ ही अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम रहेगा। इसके लिए अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालें। फिर इसकी चाय बनाकर सेवन करें। 

PunjabKesari

सब्जी में दे फ्लेवर 

सब्जी को और भी टेस्टी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। आप ब्रोकली, फूलगोभी आदि सब्जियों को स्टीम करने से पहले इसमें अदरक के छिलके डाल दें। इससे सब्जी को फ्लेवर मिलने के साथ स्वाद भी बढ़कर आएगा। साथ ही इसकी खुशबू भी आपको पसंद आएगी।  

PunjabKesari

सूप में करें ट्राई

आप इसे सूप में डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकती है। इसके लिए अदरक के छिलकों के साथ सब्जियां उबालें। फिर इसका सूप बनाकर पीएं।  

खांसी में फायदेमंद 

खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक रामबाण माना जाता है। इसके लिए अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके धूप में सूखा लें। फिर मिक्सी में डालकर इसका पाउडर बनाएं। खांसी की समस्या होने पर अदरक के पाउडर व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इसका दिन में 2 बार सेवन करें। लगातार कुछ दिन इसका सेवन करने से खांसी, जुकाम व गले खराब की समस्या से राहत मिलेगी। ध्यान दें, अगर आपको अदरक सूट नहीं करता है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। 

PunjabKesari

पौधों के लिए खाद बनाएं

आप चाहे तो इसे पौधों की खाद की तरह भी यूज कर सकती है। इसके लिए अदरक के छिलकों को फेंकने की जगह इसे पौधों में खाद की तरह मिला लें। इसमें फास्फोरस अधिक होने से फूल तेजी से उगने में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static