Delivery के बाद Dull Skin का ऐसे रखें ख्याल , नहीं हटेगी पति की नजर

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2023 - 03:09 PM (IST)

मां बनना हर महिला की जिंदगी का सबसे यादगार पल होता है। मगर ये खूबसूरत एहसास के साथ अकसर महिलाओं को कई सारी शारीरिक समस्याएं का सामना करना पड़ता है। वहीं डिलवरी के साछ बाल टूटने के साथ- साथ स्किन भी काली , डल पड़ने लगती है और चेहरा भी बूझा- बूझा दिखने लगता है। कुछ महिलाएं तो घबरा जाती है और अलग- अलग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस थोड़ी सी सही देखभाल के साथ आप अपने चेहरा का खोया हुआ निखार वापस पा सकती हैं..

प्रेग्नेंसी के बाद क्यों डल पड़ती है स्किन

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके कारण त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे, काले घेरे, पिगमेंटेशन भी हो जाते हैं। वहीं, इसी के कारण चेहरा डल भी पड़ जाता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है तो यहां बताए गए कुछ उपाय आपके काम आ सकते हैं...

भरपूर पानी पीएं

सबसे पहले तो भरपूर पानी पीएं, ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे। पानी की कमी के कारण भी त्वचा बेजान हो जाती है। पानी के साथ खूब लिक्विड डाइट लें और नारियल पानी, जूस, स्मूदी, छाछ आदि पीती रहें।

पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद ना मिलने के चलते डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल्स का सामना करना बहुत जरूरी है। ऐसे में महिला को टाइम मैनेज करने की जरूरत है। जब शिशु सोए तो महिलाएं भी उस समय अपनी नींद पूरी कर लें।

धूप में बाहर निकलने से बचें

गर्मी हो या सर्दी, धूप में बाहर निकलने से बचें क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। अगर ज्यादा जरूरी हो तो सनस्क्रीन क्रीम लगाकर बाहर जाएं। साथ ही चेहरे को कपड़े से ढक लें।

केमिकल युक्त उत्पादों से दूरी

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बजाए घरेलू नुस्खे अपनाएं। डार्क सर्कल्स के लिए सोने से पहले बादाम या जैतून तेल लगाएं। एलेवोरा जेल से मसाज करें। बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन भी ग्लो करेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

2-3 बार करें फेसवॉश
एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए दिन में 2-3 बार जेंटल फेसवॉश से चेहरा धोएं। साथ ही 2 बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग भी करें।

खान-पान का रखें ध्यान
डिलीवरी के बाद सिर्फ भारी, मसालेदार और बाहरी भोजन से परहेज करें। यह सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि शिशु के लिए भी हानिकारक है। इसकी बजाए फल, हरी सब्जियां, दही, सलाद आदि लें। साथ ही सोंठ के लड्डू भी खाएं।
 

Content Editor

Charanjeet Kaur