तपती गर्मीयों में लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी हरी सब्जियां, बस ऐसे करें Store

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 03:15 PM (IST)

नारी डेस्क: तपती हुई गर्मी के प्रकोप से जहां लोग बेहाल हो रहे हैं, वहीं हरी धनिया, पुदीना और अन्य सब्जियों की भी देखभाल आसान नहीं है। गर्मी की तपिश के चलते वो जल्दी सुख जाती हैं। कई बार इसके चलते पैसे भी बर्बाद होते हैं, क्योंकि खराब हुई सब्जी फेंकनी पड़ती है। लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा। आज इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे गर्मी में लंबे समय तक हरी सब्जी को फ्रेश रखने के टिप्स...

सूती कपड़ा आएगा काम

अगर आप चाहते हैं कि हरी सब्जियां इस भीषण गर्मी में न सूखें तो घर पर कहीं पड़े सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले हरी सब्जी को नमी को कपड़े से खत्म कर लें। उसके बाद सूती कपड़े को ताजा पानी में भिगोकर पुदीना या दूसरी हरी सब्जी को रखकर कपड़े से ढक दें। कहीं हवादार जगह पर ही रखें, जहां सूर्य की सीधी किरणें न आती हो। इससे स्वाद से भरपूर हरी साग सब्जियां हफ्ते दिनों तक ताजी रहेंगी।

PunjabKesari

पेपर टॉवल का करें इस्तेमाल

ये बाजार में मिलने वाली खुरदरा, मुलायम और थोड़ा सा मोटा एक पेपर होता है। इन गर्मी के दिनों में पेपर टॉवल से सब्जियों को हरा-भरा रखा जा सकता है। इसमें लपेटकर ऊपर से पानी के छींटे दे दे तो हरी सब्जियां लगभग 1 सप्ताह तक सुरक्षित रहती हैं।

PunjabKesari

इस बात का रखें खास ख्याल

अगर हरी सब्जियां या अन्य किसी भी सामग्री को हरा- भरा रखने के लिए उक्त नियमों को फॉलो कर रहे हैं तो उसमें एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि सूती कपड़ा या पेपर टॉवल में रखने से पहले उसमें से जैसे सड़ी हुई पत्तियां और पीली पत्तियां जैसे खराब भाग को निकाल कर फेंक दें, नहीं तो ये धीरे- धीरे पूरी सामग्री को सड़ा देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

static