लंबे समय तक गाजर का आचार रहेगा फ्रेश, फॉलो करें ये Hacks

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 01:32 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में कई तरह के स्वादिष्ट आचार बनाए जाते हैं जिनमें से एक है गाजर का आचार। गाजर का आचार बहुत ही टेस्टी होता है इसे बनाने के भी कई तरीके हैं। लेकिन कुछ महिलाएं इसलिए आचार नहीं डालती क्योंकि उनके द्वारा डाला गया आचार बहुत ही जल्दी खराब होने लगता है। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आचार लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। आइए जानते हैं कैसे ....

पहले हाथ करें साफ 

यदि आप चाहते हैं कि आचार लंबे समय तक फ्रेश रहे तो इसको टच करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद टॉवल से हाथों को सुखाकर ही अचार को हाथ लगाएं। यदि आप गीले हाथों के साथ अचार को टच करते हैं तो यह खराब हो जाएगा। 

लकड़ी के चम्मच का करें इस्तेमाल 

इसके अलावा जार से आचार निकालने के लिए हमेशा लकड़ी के चम्मच का ही इस्तेमाल करें। अचार निकालने से पहले चम्मच को अच्छी तरह से सूखे कपड़े के साथ साफ करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस चम्मच का इस्तेमाल आप गाजर का आचार निकालने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं उस चम्मच का इस्तेमाल किसी आचार में न करें। 

ऐसी जगह पर रखें आचार 

आचार को हमेशा रुम टेम्परेचर में रखें और ऐसी जगह पर जहां रोशनी कम हो। इसके अलावा आप इसे एयरटाइट जार में भर कर फ्रिज में भी रख सकती हैं। धूप में 1-2 घंटे के लिए आचार को रखें। धूप दिखाने के लिए आचार के जार या बर्नीके मुंह पर सूती कपड़ा बांध कर रखें। इससे आचार में फूफंद भी नहीं लगेगी। 

सही बर्तन में करें स्टोर 

बहुत सी महिलाएं आचार को प्लास्टिक या स्टील के डिब्बे में रखती हैं परंतु ऐसे आचार को बिल्कुल भी न स्टोर करें। इससे आचार में हवा लग सकती है मुख्यतौर पर बारिश के मौसम में आचार को आप जितना हवा या पानी से बचाएंगे उतनी ही उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ेगी। आचार को हमेशा शीशे के जार या फिर मिट्टी के बने बर्तनों में ही रखें। 

Content Writer

palak