लंबे समय तक सब्जियां रहेंगी Fresh जब ऐसे करेंगे स्टोर

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 04:40 PM (IST)

रोज- रोज बाजार जाकर ताजी सब्जी लाना ना आसान है और ना ही इतना समय किसी के पास है। कई लोग हफ्ते भर की सब्जियां एक साथ ही ले आते हैं। लेकिन फिर मसला आता है इससे अच्छे से स्टोर करने का, वरना सब्जियां खराब हो जाएंगी। वैसे तो  फ्रिज का इस्तेमाल इसी लिए किया जाता है, लेकिन अगर फ्रिज में पड़ी सब्जियां भी खराब होने लगे तो हो सकता है आप इसे सही से स्टोर नहीं कर रहे हैं।

दरअसल, हर सब्जी को अलग तरह से स्टोर करने की जरूरत होती है। कुछ सब्जियां रूम टेंपरेचर में ही फ्रेश रखी जा सकती हैं तो कुछ फ्रिज में रखने से फ्रेश रहती हैं।आइए आपको बताते हैं कौन सी सब्जी को कैसे स्टोर करना चाहिए।

पत्तेदार सब्जियों को ऐसे करें स्टोर

पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, धनिया को स्टोर करने के लिए इन सब्जियों को सीधा फ्रिज में न रखें। फ्रिज में इन सब्जियों को रखने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें। इसके बाद इन सब्जियों को पेपर टॉवल में लपेटकर सील्ड पैक में रखें। इस तरह पैक करने के बाद सब्जियों को आप फ्रिज में रख सकते हैं।

PunjabKesari

आलू, प्याज और दूसरी सब्जियों को इस तरह करें स्टोर

आलू और प्याज जैसी सब्जियों को 1 से 2 हफ्ते तक बड़ी ही आसानी से स्टोर किया जा सकता है। आलू और प्याज को फ्रिज में स्टोर न करें। इन्हें थोड़ी ठंडी और डार्क जगह पर रखें। वहीं खीरे और टमाटर को पानी में डालकर फ्रिज में स्टोर करें। इस तरह से स्टोर करने पर ये सब्जियां लंबे समय तक फ्रेश रहेगी। गाजर को धोकर और पूरी तरह सुखाकर ही फ्रिज में रखें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static