सर्दियों में बार-बार टूटते हैं नाखून तो यूं करें देखभाल, दिखेंगे लंबे व चमकदार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 03:20 PM (IST)

सर्दियों में स्किन के साथ नाखून भी बेजान व रूखे होने लगते हैं। इसके कारण जड़ों से कमजोर हुए नाखूनों के टूटने की समस्या का सामना करना पड़ता है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, आप कुछ देसी व कारगर उपाय अपनाकर अपने नाखूनों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

जैतून तेल

आप नाखूनों को मजबूत व लंबा करने के लिए जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके नाखूनों का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी। इसके लिए सोने से पहले तेल की कुछ बूंदें नाखूनों पर लगाकर 5-10 मिनट तक मसाज करें। इसके अलावा जैतून तेल को हल्का गर्म करके उसे नाखून पर 20-25 मिनट लगाकर रखें। बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपके नाखून जड़ों से मजबूत व पोषित होंगे। ऐसे में इनके टूटने की समस्या से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

विटामिन ई कैप्सूल भी कारगर

अगर आपके नाखून ज्यादा कमजोर हैं तो आप इसपर विटामिन ई कैप्सूल का तेल लगा सकती हैं। इसके लिए विटामिन ई तेल को कोकोनट ऑयल से मिलाकर नाखूनों की मसाज करें। कुछ देर इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से नाखून धो लें। आप चाहे तो इसे रातभर लगा रहने भी दे सकती हैं। इससे आपके कमजोर नाखून जड़ों से मजबूत होंगे।

टी ट्री ऑयल करें इस्तेमाल

नाखून रूखे व बेजान होने से जल्दी टूटने लगते हैं। ऐसे में आप इसपर टी-ट्री ऑयल लगाकर इसे पोषित कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुण नाखूनों को मजबूती प्रदान करते हैं। ऐसे में आपके नाखूनों के टूटने की समस्या से आराम मिलेगा। इसके लिए बराबर मात्रा में जैतूल तेल और टी-ट्री ऑयल मिलाकर नाखूनों की मसाज करें। 10 मिनट तक इसे नाखून पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें। इससे आपके नाखूनों का टूटना बंद होगा। इसके साथ ही नाखून जड़ों से मजबूत होकर लंबे व चमकदार नजर आएंगे।

PunjabKesari

सेब के सिरके से बनेगी बात

आप अपने कमजोर नाखूनों को सेब के सिरके से भी मजबूती दे सकते हैं। इसके लिए सेब के सिरके को नेल पेंट की तरह नाखूनों पर कुछ देर लगाकर बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा इसे नारियल तेल में मिलाकर नाखूनों की मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साप कर लें। इससे आपके नाखून टूटने की समस्या से बचाव रहेगा।

इसतरह आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने टूटते व कमजोर नाखूनों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। इससे आपके नाखून जड़ों से मजबूत होकर लंबे व चमकदार नजर आएंगे। मगर आप नाखूनों से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं तो इन नुस्खों को अपनाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट से पूछना ना भूलें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static