रंगों के त्योहार में सेहत को न करें नजरअंदाज, इस तरह रखें अपना ख्याल

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 10:02 AM (IST)

कुछ दिनों में होली का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। दुनियाभर में इस त्योहार की अलग ही धूम देखने को मिलती है। इस दिन सभी अपनी मनपसंद की चीजें खाते हैं और एक-दूसरे को भी खिलाते हैं। वहीं इस दौरान तली-भुनी चीजों का सेवन भी बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है, लेकिन इन सबके चलते अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर देते हैं। सारा दिन अनहेल्दी चीजों का सेवन करने के कारण पाचन तंत्र पर असर पड़ता है जिसके कारण होली के बाद ब्लोटिंग, एसिडिटी औऱ कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। आज आपको आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।  

खूब पानी पिएं 

अब मौसम बदलना शुरु हो गया है, ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए खुद को हाइड्रेट रखें। खूब सारा पानी पिएं। कई बार त्योहार के दौरान पानी पीने का समय नहीं मिलता जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे कारण सिरदर्द, चक्कर आना जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में यदि आप अपने आप को होली में स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अच्छी मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा ग्लूकोज और जूस भी पिएं। इससे शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होगी।

PunjabKesari

सीमित मात्रा में ही खाएं 

बार-बार और ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से परहेज करें। ज्यादा मिठाई और अन्य पकवान भी न खाएं। भले ही यह पकवान आपको अच्छे लगें लेकिन ज्यादा इनका सेवन करने के कारण पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा होली वाले दिन ओवरइटिंग से बचें। यदि आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा अनहेल्दी खाने से आपका पेट भी फूल सकता है। 

खाली पेट न रहें 

कुछ लोग सुबह खाली पेट ही होली खेलने लग जाते हैं और बाद में चाय-पकौड़े, कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं लेकिन इन सबके कारण पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जब भी आप होली खेलने के लिए जा रहे हैं तो स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। दही के साथ आलू का परांठा, मूंग दाल या बेसन का चीला, पोहा , स्प्राउट्स जैसी चीजों का सेवन आप कर सकते हैं।   

इन चीजों से करें परहेज 

होली वाले दिन ज्यादा चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन भी न करें। इन सब चीजों के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

भांग न पीएं

होली वाले दिन भांग का सेवन भी बहुत से लोग करते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो होली वाले दिन बहुत ज्यादा मात्रा में भांग नहीं पीनी चाहिए। ज्यादा मात्रा में भांग पीने के कारण स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जिसके कारण हार्ट बीट बढ़ सकती है। ऐसे में त्योहार का मजा खराब हो सकता है। यदि आप भांग पीना चाहते हैं तो कम मात्रा में ही पिएं।

ऑर्गेनिक रंग करें इस्तेमाल 

होली खेलने के लिए ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें। इन दिनों बाजारों में कैमिकल युक्त रंग मिलते हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा पर करने से स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन रंगों का इस्तेमाल करने से त्वचा में खुजली, दाने निकलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा यह रंग यदि नाक, कान और आंख में घुसते हैं तो हेल्थ से जुड़ी परेशानियां आपको घेर सकती हैं ऐसे में ऑर्गेनिक रंगों का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static