किचन में रखे चाकू की धार हो गई है कम, तो इन ट्रिक्स से बनाएं नए जैसा तेज

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 03:05 PM (IST)

किसी भी किचन में चाकू एक इंपोर्टेंट टूल होता है। इसकी मदद से ही सब्जियों और फलों को काटते हैं और खाना बनाते हैं। ऐसे में मंहगे से मंहगे चाकू के रोजाना प्रयोग से धार चली जाना एक आम बात है। धार कम होने से सब्जियों और फलों को काटने में समय ज्यादा लगता है और ऐसे चाकू से हाथ कटने की संभावना भी ज्यादा होती है। ऐसे में हम या तो नया चाकू खरीदने की सोचते हैं या बाजार जाकर धार कराने की सोचते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप चाहें तो घर पर भी चाकू में दुबारा से धार ला सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप घर पर आसानी से किस तरह अपने चाकू को नए जैसा धारदार बना सकते हैं...

पत्थर की मदद से

अगर आपके घर में ग्रेनाइट पत्थर, मार्बल या फिर कोई भी साधारण पत्थर रखा है तो आप चाकू को इस पर घिस कर इसकी धार बढ़ा सकते हैं। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि पत्थर न ज्यादा चिकना हो न ज्यादा खुरदुरा। इस पर आप अपने चाकू को गीलाकर दोनों तरफ से उपर नीचे एक दिशा में 10 मिनट तक रगड़ें। आपका चाकू नया जैसा काम करने लगेगा।

सिरेमिक बर्तन

अगर आपके घर में कोई सिरेमिक बर्तन टूट गया है तो आप इसका उपयोग अपने चाकू की धार को तेज करने के लिए कर सकते हैं। ये बर्तन उपर से जितना स्मूथ होते हैं, अंदर से उतना ही खुरदुरा होता है। आप अपने चाकू को इस पर कुछ देर थोड़े दबाव के साथ रगड़े, चाकू धारदार हो जाएगा।

लोहे की रॉड

आप घर में पड़े लोहे की रॉड से भी चाकू की धार को तेज कर सकते हैं। आप कुछ देर लोहे की रॉड को धू में गरम होने के लिए रखें और अब चाकू से घिसे। चाकू तेज हो जाएगा। 


 

Content Editor

Charanjeet Kaur