बिना तेल के फ्राई होंगे मखाने, ट्राई करें 3 आसान ट्रिक्स

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 04:46 PM (IST)

ड्राई फ्रूट्स के तौर पर मखाने का सेवन बहुत बार किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर इसे सुबह नाश्ते के तौर पर खाया जाए तो सारा दिन भूख भी कम लगती है लेकिन कुछ लोग इसे घी या तेल में फ्राई कर लेते हैं जिसके कारण इसके पोषक तत्व तो खत्म होते हैं वहीं यह खाने में भी बहुत हैवी लगता है लेकिन यदि आप इसे लाइट स्नेक्स के तौर पर खाना चाहते हैं तो इसे बिना तेल या घी के भी फ्राई कर सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप मखाने को बिना तेल के फ्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

मीडियम आंच पर रोस्ट

मखाना को बिना घी या तेल के रोस्ट करने के लिए उन्हें आप ड्राई रोस्ट कर सकते हैं। इसके लिए एक कढ़ाई  लें और गर्म होने के लिए रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि कढ़ाई भारी तले वाली हो। फिर इसमें मखाने और थोड़ा सा नमक डालें। इसके बाद मखाने को मीडियम आंच पर चलाते हुए भूनें। इस तरह से रोस्ट करने पर यह हेल्दी भी रहेंगे और इन्हें तेल या घी की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

माइक्रोवेव में करें रोस्ट 

बिना तेल या घी में मखाने फ्राई करने के लिए इन्हें आप माइक्रोवेव में रोस्ट कर सकते हैं। माइक्रोवेव वाले बाउल में या फिर किसी कांच के बर्तन में मखाना फैलाकर डाल दें। फिर इन्हें करीबन 1 घंटे के लिए माइक्रोवेव में रखकर रोस्ट करें। तय समय के बाद इन्हें चम्मच या आधा स्पून घी या ऑयल डालें। अब इनमें नमक डालें और 30-40 सैकेंड के लिए रोस्ट करें। तय समय के बाद इन्हें बाहर निकाल लें। अगर यह क्रंची हो गए हैं तो इन्हें निकाल लें। 

नमक और काली मिर्च के साथ रोस्ट 

अगर आप घी तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो मखाने को माइक्रोवेव वाले बाउल में डालें। फिर इसमें नमक और पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं। अब मीडियम आंच पर इन्हें रोस्ट कर लें। इस तरह भी रोस्ट करने में मखाने में घी या तेल की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

एयरटाइट डिब्बे में करें स्टोर 

रोस्ट करने के बाद मखाने को हमेशा एयरटाइट डिब्बे में ही स्टोर करके रखें। इससे यह खराब नहीं होंगे और इनमें नमी भी नहीं आएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static