बिना तोड़- फोड़ के दूर होगा घर का Vastu Dosh, बस अपना लें ये 4 आसान उपाय

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 03:08 PM (IST)

अगर घर में वास्तु दोष हो तो जीवन में कई सारी समस्याएं आ सकती है। वास्तु एक्सपर्ट्स के मुताबिक वास्तु दोष घर के सदस्यों को खराब स्वास्थ्य, करियर में परेशानियां, धन की हानि और व्यापार में असफलता जैसी दिक्कतें आ सकती हैं। लेकिन कई लोग वास्तु दोष होते हुए ज्यादा कुछ करते नहीं इसे ठीक करने के लिए क्योंकि घर के तोड़-फोड़ और खर्चा अलग से पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं ऐसे 4 उपाय जिससे घर की तोड़-फोड़ भी नहीं करनी पड़ेगी और घर का वास्तु दोष भी ठीक हो जाएगा।

घर के ईशान कोण में रखें ये चीजें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर का उत्तर पूर्वी कोना जिसे ईशान कोण भी कहा जाता है, को एक्टिव करना चाहिए। इस दिशा में आप उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर, नदियों या उगता सूरज की तस्वीर लगा दें। ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होगा।

किचन के वास्तु दोष के लिए करें ये उपाय

अगर आपकी रसोई वास्तु के अनुसार गलत जगह पर है तो आप अग्नि कोण में लाल बल्ब लगा सकते हैं। इसे हर रोज सुबह शाम जलाएं। ऐसा करने से रसोई का वास्तु दोष दूर हो जाएगा और घर में समृद्धि आएगी।

घर के पश्चिम दिशा में करें ये काम

अगर आपके घर के पश्चिम दिशा में कोई वास्तु दोष है तो इसके लिए इस दिशा में शनि यंत्र की स्थापना कर सकते हैं। ऐसा करने से शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

इस दिशा में लगाएं गणेश जी की मूर्ति

अगर आपके घर में अग्नि कोण में वास्तु दोष है तो इस दिशा में आप गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से घर में कभी भी धन-समृद्धि की कोई कमी नहीं होगी। परिवार के बीच प्रेम भाव बना रहेगा। नौकरी और बिजनेस में भरपूर सफलता मिलेगी।

Content Editor

Charanjeet Kaur