Pesticides से भरे होते हैं Fruits- Vegetables, खाने से पहले ऐसे करें साफ तो नहीं पड़ेंगे बीमार

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 06:23 PM (IST)

आजकल बाजार में Strawberry और peaches जैसे बहुत से फल और सब्जियां भी अच्छी पैकिंग में आती हैं। लोग ऐसे फल औस सब्जी को साफ- सुथरा समझकर बिना धोए खाने लगते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनको फ्रेश रखने के लिए इनपर बहुत से केमिकल्स और pesticides छिड़के जाते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए इसे बनाने और खाने से पहले अच्छे से धोना बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं सब्जियां और फलों को अच्छे से धोकर साफ करने के टिप्स...

बेकिंग सोडा

सबसे पहले 2 चम्मच बेकिंग सोडा ले और उसमें ठंडा डालें। अब इस पानी में 15 मिनट तक फल या सब्जियों को भिगोकर रखें। 15 मिनट बाद इन्हें पानी से निकालें और एक बार फिर से साफ पानी से धो लें। इससे सारी केमिकल्स निकल जाएंगे।

PunjabKesari

एफडीए (FDA) ने भी शेयर किए है फल- सब्जी धोने के खास टिप्स

एफडीए के मुताबिक घर से लाए हुए फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियों को गर्म पानी और साबुन या लिक्विड (सब्जी और फल धोने वाले) से 20 सेकंड तक अच्छे से धोएं। खरबूजे, आली और खीरे जैसे फल और सब्जियों की सफाई के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे इसमें मौजूद सारी गंदगी और बैक्टीरिया निकल जाएगी। इसे बाद इन्हें पेपर टॉवल या कॉटन के कपड़े से इसे साफ कर लें। इससे सारे बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे और स्टोर करने से पहले इन्हें साफ पोंछना जरूरी है, नहीं तो ये सड़ जाएंगे।

PunjabKesari

छीलने के बाद फिर धोएं

सब्जियों को धोने के बाद उनको छील लें और फिर छिलके फेंक कर एक बार पानी से इनको फिर से अच्छी तरह से धो लें। साथ ही चॉपिंग बोर्ड और चाकू को भी अच्छी तरह से धो लें। ये भी याद रखें कि सब्जी और फलों को काटने के बाद न धोएं क्योंकि इससे इनके पोषक तत्व निकल जाते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static