Twins Babies को Breastfeeding करवाते समय करें ये गलतियां

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2023 - 03:28 PM (IST)

माता-पिता बनने एक बहुत ही खास एहसास होता है लेकिन यह खुशियां तब दौगुनी हो जाती हैं जब घर में जुड़वा बच्चों का जन्म होता है। जुड़वा बच्चों का जन्म भले ही डबल खुशी दे लेकिन उनकी देखभाल करना आसान काम नहीं होता। शिशुओं की सेहत बहुत ही नाजुक होती है। एक समय में दो-दो बच्चों की जिम्मेदारी पेरेंट्स के लिए मुश्किल का कारण बन जाती है। खासकर मां के लिए दोनों बच्चों को स्तनपान करवाना मां के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 1-3 महीने के शिशु को दिनभर में से 7-9 बार फीड करवाना पड़ता है। वहीं 3 महीने के शिशु को दिनभर में 6-8 बार फीड करवाने की जरुरत पड़ती है। 6 महीने के बाद जब बच्चे को ठोस आहार दिया जाता है तो उन्हें दिनभर में 3-4 बार फीडिंग करवाने की जरुरत होती है। नवजात शिशु को हर 3-4 घंडे में फीड करवाना मुश्किल और थकान भरा हो सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप जुड़वा बच्चों को स्तनपान करवा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

ऐसी रखें पोजिशन 

जुड़वा बच्चों को स्तनपान करवाने के लिए फ्रंट क्रॉस पॉजिशन सही होती है। इस पोजिशन के जरिए आप दोनों बच्चों को फीडिंग करवा सकती हैं। इस पोजिशन में आप भी आरामदायक रहेगी। इस पोजिशन को बनाने के लिए दोनों थाइज के ऊपर दो अलग-अलग तकिया रखें। इसके बाद शिशुओं के सिर इस तरह पकड़ें कि उनके सिर आपकी बाजुओं के नीचे हो। बच्चों के शरीर की दिशा ऐसी होनी चाहिए कि दोनों एक-दूसरे के समान्तर हों।

एक समय में एक ही शिशु को करवाएं स्तनपान 

यदि आप नई मां बनी हैं तो शिशु को स्तनपान करवाते समय अपनी पोजिशन का ध्यान रखें। आप चाहें तो शिशु को एक साथ स्तनपान करवा सकती हैं। लेकिन यदि आप एक समय में एक ही शिशु को स्तनपान करवाती हैं तो उसे आपकी खास अटेंशन मिल सकेगी। 

जबरदस्ती न पिलाएं दूध 

यदि शिशु का पेट भर जाता है तो उसे जबरदस्ती से दूध न पिलाएं। जब शिशु को पेट भर जाएगा तो वह खुद ही आप से अलग हो जाएगा। इसके अलावा हो सकता है कि वह मां के दूध को मुंह से बाहर ही निकालने लगे। 

पहले निकाल कर रख लें दूध 

दोनों शिशुओं को देखते हुए आप ज्यादा बार दूध निकालें यानी  की एक्सप्रेस करें। इसके अलावा आप अतिरिक्त दूध को स्रटेराइज कंटेनर में रखकर फ्रीजर में भी स्टोर करके रख सकती हैं। ऐसा करने से जब भी शिशुओं को भूख लगेगी तो आप उन्हें दूध पिला सकती हैं। 

क्या बच्चों के लिए कम पड़ता है दूध?

कई बार महिलाओं के मन में यह सवाल भी आता है कि जुड़वा बच्चों को स्तनपान करवाने से क्या दूध कम पड़ता है? लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है एक्सपर्ट्स के अनुसार, जुड़वा बच्चों की स्थिति में महिलाओं के शरीर में दूध का अधिक निर्माण होना शुरु हो जाता है। यदि किसी स्थिति में मां के शरीर में दूध का निर्माण कम हो जाता है तो डॉक्टर की सलाह पर बच्चों को आप फॉर्मूला मिल्क दे सकते हैं।  


 

Content Writer

palak