Pregnancy में खुजली की समस्या से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 19, 2023 - 02:53 PM (IST)

प्रेग्नेंसी की स्थिति में महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं। हार्मोंस में बदलाव के चलते महिलाओं को खूब सारी शारीरिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।  उल्टी और जी मिचलाने के अलावा कई महिलाओं को बढ़ते पेट के कारण स्किन में खिंचाव होता है, जिससे खुजली और irritation होती है। सर्दियों में तो वैसे भी स्किन की नमी खो जाती है तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा स्किन पर खुजली करती हैं तो इससे strech marks आएंगे और वो भी बहुत जिद्दी वाले। हालांकि डॉक्टर इसके लिए क्रीम suggest करते हैं, पर इससे बेहतर है कि आप असरदार घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें...

बर्फ से सिकाई

अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो किसी सूती कपड़े में बर्फ के टुकड़े जालकर सिकाई करें। ठंडी सिकाई से खुजली में बहुत आराम मिलता है। वहीं सूजन भी कम होती है। 

नींबू का रस

प्रेग्नेंसी में खुजली पैदा करने वाले माइक्रोब्स को हटाने में नींबू मदद करता है। नींबू के रस में एंटीमाइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली को शांत करते हैं। आप थोड़े पानी में नींबू का रस मिलाकर खुजली वाले हिस्से पर लगाएं, इससे काफी आराम मिलेगा।

कैलामाइन लोशन

खुजली की समस्या बढ़ने पर डॉक्टर कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं। इससे खुजली वाली जगह पर कुछ सेकंड के लिए मालिश करें। राहत मिलेगी।

नारियल तेल

अगर आपकी स्किन हाइड्रेट और चिकनी रहेगी तो खुजली भी कम होगी। इसके लिए आप नहाने के बाद स्किन को सुखा लें और फिर खुजली होने वाली जगह पर नारियल का तेल लगा लें। तब तक मसाज करें जब तक ऑयल सूख न जाए। इस नुस्खे को आप दिन में 2 बार अपनाएं। खुजली और जलन से आराम मिलेगा।

एलोवेरा जेल

अगर आपको खुजली हो रही है तो उस जगह पर थोड़ा- सा एलोवेरा जेल लगा लें और मालिश करें। दिन में 2 बार एलोवेरा जेल लगाने से खुजली खत्म हो जाएगी। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इस नुस्खे को अपनाने से स्किन से खुजली खत्‍म हो जाती है।

 

Content Editor

Charanjeet Kaur