बाजार जैसी Soft और Spongy इडली बनाने के लिए आजमाएं ये हैक्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 03:30 PM (IST)

इडली नाश्ते से लेकर खाने तक में काफी अच्छी लगती हैं। ये खाने में जितना टेस्टी लगती है उतनी ही हेल्दी भी होती है। इसे चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। हालांकि कई बार लोगों की ये शिकायत रहती है कि उनकी इडली सॉफ्ट और स्पॉन्जी नहीं बनती है। ऐसे में आज हम बात रहे हैं कुछ कुकिंग हैक्स के बारे में...

अगर आप इडली को सॉफ्ट और स्पॉन्जी बनाना चाहती हैं तो आप सही चावलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इन्हें सोक करते समय आपको इनके अनुपात का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसलिए इडली बैटर के लिए 2:1 का रेशियो रखे। इडली बैटर को तैयार करने के लिए बासमती चावल का इस्तेमाल  कभी नहीं करना चाहिए। इसके लिए इडली राइस या पार्बोल्ड राइस का इस्तेमाल करें। अच्छी इडली बनाने के लिए मीडियम ग्रेन या शॉर्ड राइस को चुनें।

हर दो कप चावल के लिए आपको एक कप दाल का इस्तेमाल करना है। वहीं फरमेंटेशन के बाद एक बेहतर परिणाम चाहती हैं तो उसके लिए फ्रेश दाल का ही इस्तेमाल करें। पुरानी रखी दाल से आपको कभी सॉफ्ट इडली नहीं मिलेगी। 

जब आप दाल और चावल को सोक करने के बाद उसे पिसती हैं तो उस समय भी आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखें। ऐसे में आप वेट ग्राइंडर को इस्तेमाल करें। इस तरह दाल-चावल में ग्राइंडर का इस्तेमाल करें। इस तरह दाल-चावल को ग्राइंड करते समय आप आईस-कोल्ड वाटर में डालें। याद रखें कि इसमें ठंडा पानी मिलाएं।

बैटर या तो ठंडा होना चाहिए या फिर रुम के तापमान के हिसाब से। इडली की फ्लफीनेस को सही तरह से बनाए रखना चाहिए तो इसमें मेथीदाना यकीनन आपकी काफी मदद कर सकता है। ये हेल्दी है और फरमेंटेशन में आपकी मदद कर सकता है।  

 


 

Content Editor

Charanjeet Kaur