Alia- Anushka की तरह डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? ये नुस्खे आएंगे काम

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2024 - 02:06 PM (IST)

मां बनना वैसे तो हर महिला का सपना होता है, लेकिन इस खूबसूरत एहसास को जीने के लिए महिलाओं को कई सारी शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। मूड स्विंग्स, हॉर्मोनल changes, वजन बढ़ना, स्किन के साथ- साथ बालों पर भी इसका असर पड़ता है। अनुष्का- आलिया जैसी एक्ट्रेसेज ने तो बाल झड़ने की समस्या के चलते अपने बाल को काट कर छोटा कर लिया। कई महिलाओं के मन में इसको लेकर सवाल भी आते हैं कि डिलीवरी के बाद आखिर बाल क्यों झड़ते हैं। तो आइए आपको बताते हैं इसकी वजह और कुछ घरेलू इलाज भी...

डिलीवरी के बाद क्यों झड़ते हैं बाल?

डिलीवरी के बाद शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल कम हो जाता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि ये बदलाव कुछ समय का ही होता है और एस्ट्रोजन का स्तर नॉर्मल होते बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकती हैं...

मेथी

मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें, फिर सुबह इसका छना हुआ पानी सीधे अपने सिर पर लगा लें। अब 1 या 2 घंटे के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर बाल धो लें।

आंवला

आंवले से कई सारे फायदे होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इसे बालों में लगाने के लिए सूखे आंवले को नारियल के तेल में मिलाएं और इससे सिर का मसाज करें और एक से डेढ़ घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

अंडा

झड़ते बालों को रोकने के लिए अंडा भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसके लिए आपको अंडे का सफेद हिस्सा लेना है और जैतून का तेल के तीन चम्मच मिला लें। इससे बालों और स्कैल्प को पोषण मिलेगा और आपके बाल मुलायम और मजबूत भी बनेंगे।

दही

खाने में दही शामिल करने के साथ बालों पर भी हेयर मास्क की तरह दही लगाएं। इसके लिए दही में थोड़ा सा नारियल तेल मिला लें और बालों पर लगा लें।

Content Editor

Charanjeet Kaur