बिना टीवी- मोबाइल देखे खाना नहीं खाता है बच्चा तो क्या करें?

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 01:44 PM (IST)

छोटे बच्चे को खाना खिलाना आसान बात नहीं है। पैरेंट्स को बच्चे के पीछे- पीछे खाने की बाउल लेकर घूमना पड़ता है। वहीं इस चक्कर में कई बार बच्चों को पैरेंट्स टीवी या फोन दिखाते हैं ताकि बच्चे शांति से एक जगह बैठकर खाना खा लें। लेकिन ये सही नहीं, आगे चलकर बच्चों को इसी लत लग जाती है और वो बिना टीवी या फोन देखे खाना नहीं खाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की इस आदत से परेशान हैं तो ये टिप्स अपनाएं। जल्द आपका बच्चा आराम से खाना खा लेगा।

बच्चे को खाना खिलाना न समझे ड्यूटी

कई पैरेंट्स बच्चे को खाना खिलाना एक टास्क के तौर पर लेते हैं। जल्दी खाना खिलाने के चक्कर में वो बच्चे को टीवी या फोन देखने की परमिशन दे देते हैं। लेकिन ऐसा न करें, बच्चे को खाना खिलाते समय उनके साथ जुड़ने की कोशिश करें, बातें करें और उस पल का मजा लेने की कोशिश करें।

बच्चे के साथ खुद भी खाएं खाना

बच्चों को अकेले खाना खाना पसंद नहीं होता, इसलिए वो टीवी में अपना साथी ढूंढ लेते हैं। इस आदत को छुड़ाने के लिए बच्चों के साथ खाना खाएं। छोटे बच्चे पैरेंट्स को देखकर उनकी नकल उतारते हैं। आप खुद भी बच्चे के साथ खाना खाएं तो वो भी बिना टीवी देखे खाना खाने लगेंगे।

जो खुद खाएं वो ही बच्चों को खिलाएं

अपने बच्चे को वही खाना परोसें, जो बाकी सारे खा रहे हैं। ऐसे में वो आसानी से परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिल-जुल पाएंगे और खाना भी खा लेंगे।

खाने में दें मनपसंद चीजें

अगर आपका बच्चा खाने में नखरे करता है तो उसे खाने में सबसे पहले वो दें, जो उसे खाने में पसंद हो। ऐसे वो आसानी से बिना टीवी देखे खाना खा पाएंगे। 

न करें जबरदस्ती

बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाने की कोशिश न करें। बच्चे को अपनी भूख और खुराक पहचानने का मौका दें। कई बार देखते हुए खाना खाने में आनाकानी करने लगते हैं, ऐसे में पेरैंट्स उन्हें कई बार जबरदस्ती खाना खिलाते हैं, जिससे बच्चे जिद्दी बन सकते हैं।

नोट- इसके अलावा छोटे बच्चों को खाना खिलाते समय हमेशा धैर्य रखें। बच्चे के खाना न खाने या उनके जिद के लिए तैयार रहे और खुद में सयंम बनाए रखें। 

Content Editor

Charanjeet Kaur