चावल के आटे की पूड़ी बनेगी बिल्कुल सॉफ्ट, अजमाकर देखें ये Kitchen Hacks

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2023 - 04:18 PM (IST)

घरों में ज्यादातर गेहूं या मैदे के आटे से ही पूरी बनाई जाती है लेकिन कुछ महिलाएं चावल के आटे से भी क्रंची पूरी तैयार करती हैं। चावल के आटे से बनी पूरी मुख्य तौर पर छतीसगढ़ में पसंद की जाती है। छतीसगढ़ में इसे चौसेला के नाम से जाना जाता है। धान की नई फसल आने के बाद इसे नए चावलों का आटा पीसकर बनाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी चावल के आटे से बनी क्रंची पूरी का स्वाद लेना चाहती हैं तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनसे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं...

ऐसे बनाएं सॉफ्ट पूरी 

चावल के आटे से सॉफ्ट पूरी बनाने के लिए आप सबसे पहले कड़ाही में आटा डालें फिर उसमें पानी मिलाकर चम्मच की मदद से हिलाते हुए डो तैयार कर लें। कड़ाई में डो बनाने से आंच के कारण आटा नरम होने से पूरी सॉफ्ट बनती है। कड़ाही में आप तब तक आटा मिक्स करें जब तक आटा इसमें अलग न हो जाए। 

इस तरह से गूंथे आटा 

आटा को कड़ाई में यदि आप गर्म करके नहीं गूंथना चाहते हैं तो आप गर्म पानी से थाली या फिर बाउल में भी आटा गूंथ सकती है। इससे तरह भी आटा नरम रहेगा और पूरियां सॉफ्ट बनेगी। 

ढककर रखें आटा

जब आपने गर्म पानी के साथ आटा गूंथ लिया तो उसको कुछ देर के लिए ढककर रख दें। ढककर रखने से यह सेट हो जाएगा और इसके बाद जब भी आप पूरी बनाएंगी तो यह एकदम सॉफ्ट बनेगी। 

ठंडे पानी से न गूंथे आटा 

चावल से पूरी बनाने के लिए आप आटा हमेशा गर्म पानी से ही गूंथे। पूरी के लिए चावल का आटा ठंडे पानी के साथ बिल्कुल न गूंथे। इससे पूरी कड़क और करारी बनेगी और खाने में भी बेस्वाद लगेगी। 

तेल की आंच का रखें ध्यान

तेल में पूरी डालते हुए आंच का ध्यान रखें। ठंडा या फिर ज्यादा गर्म तेल डालने से भी पूरी बिल्कुल नहीं फूलेगी और सॉफ्ट भी नहीं बनेगी। इसके अलावा यदि आप ज्यादा गर्म तेल में इसको डालते हैं तो यह लाल हो जाएगी और अंदर से भी कच्ची रहेगी। इसलिए आंच का खास ध्यान रखें। 

Content Writer

palak