Momos बनेंगे बाजार जैसे सॉफ्ट, आटा गूंथने से पहले आजमाएं ऐसी Trick

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 02:19 PM (IST)

मोमोज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह एक ऐसा जंक फूड है जिसकी कई वैराइटीज आपको मिल जाएंगी। पहले मोमोज का स्वाद नेपाल में लिया जाता था लेकिन अब यह पूरे भारत में पसंद किया जाता है। बढ़ती डिमांड के चलते महिलाएं अब घर में ही मोमोज बना लेती हैं। घर में बने मोमोज हेल्दी भी होते हैं लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि मोमोज टेस्टी नहीं बनते। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आपके मोमोज टेस्टी बनेंगे। आइए जानते हैं। 

मैदे में मिलाएं आटा 

यदि आप चाहते हैं कि आपके मोमोज परफेक्ट बने तो मैदे में गेंहू का आटा जरुर मिलाएं। यदि आप सिर्फ मैदा ही डालें तो मोमोज सख्त हो जाएंगे। ऐसे में बेहतर होगा कि आप मोमोज का आटा गूंथते हुए उसमें थोड़ा सा गेंहू का आटा मिला दें। 1 कप मैदे में 1/4 गेंहू का आटा डाल सकते हैं।

PunjabKesari

गर्म पानी करें इस्तेमाल 

अगर आप घर में ही परफेक्ट मोमोज बनाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आटा गूंथते हुए गर्म पानी इस्तेमाल करें। ऐसे आपके द्वारा गूंथा हुआ आटा बिल्कुल सॉफ्ट रहेगा और मोमोज भी सॉफ्ट बनेंगे। गुनगुना पानी थोड़ा-थोड़ा करके आटे में मिलाएं। फिर हल्के हाथों के साथ आटा गूंथे। इससे यह फ्लफी होगा और ऐसे आटे से बने मोमोज भी आप आसानी से फ्राई कर पाएंगे। 

विनेगर डालें 

आटे को सॉफ्ट बनाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बड़े-बड़े शेफ्स का भी यह मानना है कि आटे को सॉफ्ट करनेके लिए उसमें थोड़ा खट्टापन होना जरुरी होता है। यदि आप विनेगर इस्तेमाल नहीं करते तो दही या नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले इसकी मात्रा का ध्यान रखें। यदि मात्रा ज्यादा हुई तो मोमोज का स्वाद खराब हो जाएगा। 

PunjabKesari

 ऐसे गूंथे मोमोज का आटा 

. मोमोज का आटा गूंथने के लिए 1/2 छोटा चम्मच नमक और 1 चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। 

.  मैदे में बेकिंग सोडा डालने से मोमोज स्टीम करने के बाद भी सख्त नहीं होंगे और बिल्कुल सॉफ्ट रहेंगे। इस तरह मोमोज मुंह में डालते ही घुल जाएंगे। 

. मैदे को पूरे डो को मुलायम और रोटी के आटे से सख्त गूंथे। मैदा को जितना अच्छे से रगड़ कर आप गूंथेगे मोमोज उतने ही अच्छी तरह से बनेंगे। ऐसे में कोशिश करें कि मैदे को गुनगुने पानी के साथ ही गूंथे। 

PunjabKesari

. जब मैदा गूंथ जाए तो इसके बाद कपड़े से ढक्कर रख दें। इससे आटा सेट हो जाएगा और मोमोज बनाने में भी आसानी होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static