घर में भी एकदम सॉफ्ट बनेंगे अप्पम, बस फॉलो कर लें ये Easy कुकिंग टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2023 - 04:50 PM (IST)

अप्पम एक ऐसी फेमस डिश है जिसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। हेल्दी होने के कारण बहुत से लोग इसका सेवन करते हैं। अप्पम, अप्पे और उत्तपम से एक अलग डिश है जिसे चावल के आटे के साथ बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए चावल का आटा, कोकोनट मिल्क, खमीर, नारियल और नमक को मिलाकर एक घोल तैयार किया जाता है इस घोल को किण्वित तवे पर चीले की तरह फैलाया जाता है और टेस्टी अप्पम तैयार किए जाते हैं लेकिन बहुत सी महिलाओं की यह शिकायत होती है कि यह सॉफ्ट नहीं बनते। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान से कुकिंग हैक्स बताते हैं जिनके जरिए यह एकदम सॉफ्ट बनेंगे। आइए जानते हैं... 

अच्छी तरह से भिगाएं चावल 

अप्पम बनाने से पहले चावल को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर जब चावल अच्छे से भीग जाएंगे तो बैटर एकदम स्मूथ और सॉफ्ट बनेगा। सॉफ्ट अप्पम बनाने के लिए आपको भीगे हुए चावल की जरुरत पड़ेगी। 

मेथी पाउडर और पके हुए चावल 

भीगे हुए चावलों को पीसते हुए आप मेथी पाउडर और थोड़े पके हुए चावल इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करने से भी अप्पम एकदम सॉफ्ट और स्वादिष्ट बनेंगे।

बैटर का रखें ध्यान 

अप्पम के लिए बैटर तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखें कि न ही यह ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला। अप्पम का बैटर डोसे के बैटर से थोड़ा पतला होता है। ऐसे में इसकी कंसिस्टेंसी पर खास ध्यान दें।

अच्छी क्वालिटी का आटा करें इस्तेमाल 

अप्पम बनाने की मुख्य सामग्री चावल का आटा है ऐसे में यदि आप अच्छी क्वालिटी का चावल का इस्तेमाल करेंगे तभी यह स्वाद और सॉफ्ट बनेंगे। 

नारियल पानी इस्तेमाल करें 

अप्पम का सॉफ्ट बनाने के लिए आप नारियल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटर को पीसते समय साधारण पानी डालने की जगह आप इसमें नारियल पानी डालें। इससे बैटर बिल्कुल सही बनेगा और इससे बने अप्पे भी स्वादिष्ट बनेंगे।

फर्मेंटेशन के बाद बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल 

जब बैटर अच्छे से खट्टा हो जाए तो अप्पम बनाने से आधे घंटे पहले बेकिंग सोडा और 1-2 बड़ा चम्मच दूध का इस्तेमाल करें। दूध का इस्तेमाल करने से अप्पम का कलर अच्छा आएगा और यह एकदम सॉफ्ट बनेंगे।  

 

Content Writer

palak