फ्राई करने के बाद नहीं सॉफ्ट बनता पनीर तो Follow करें ये 6 सिंपल टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 03:34 PM (IST)

बहुत से लोगों की पनीर पहली पसंद होता है। यह एक ऐसी फूड आइटम है जो सब्जी के अलावा कई ओर रेसिपीज में भी इस्तेमाल किया जाता है। खासकर रेस्टोरेंट्स और होटलों में तो पनीर के बिना सब्जी स्वाद ही नहीं बनती। कई सब्जियों में पनीर कच्चा डाला जाता है तो कई सब्जियों में इसे फ्राई करके डाला जाता है। लेकिन फ्राई करने के बाद पनीर सॉफ्ट नहीं रहता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे सिंपल हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप पनीर को सॉफ्ट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

पहले गर्म करें तेल 

पनीर को फ्राई करने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें। तेल को तब तक तेज आंच पर गर्म करें जबतक इसमें उबाल न आ जाए। 

गर्म तेल में डालें पनीर क्यूब्स 

पनीर को पहले ही अच्छे से पीस लें। फिर जैसे ही तेल गर्म हो जाए तो धीमी आंच पर इसमें पनीर क्यूब्स मिला दें। 

चलाते हुए करें फ्राई 

पनीर को हमेशा चलाते हुए ही फ्राई करें ताकि वह सख्त न हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि पनीर फ्राई करते हुए जले नहीं और न ही सख्त हो। 

ठंडे पानी में डालें फ्राई पनीर 

जैसे पनीर फ्राई हो जाए तो एक बर्तन में ठंडा पानी डालकर उसमें पनीर की क्यूब्स डालें। जैसे क्यूब्स ठंडी हो जाएं तो उन्हें निकालकर ठंडे बर्तन में डाल दें। 

पानी में डालें पनीर 

ठंडे पानी में पनीर डालने के बाद इसे करीबन 10 मिनट तक पानी में रहने दें। तय समय के बाद पनीर को बर्तन से बाहर निकाल लें। 

पनीर को दबाते हुए पानी निकाल लें 

तय समय के बाद पनीर को पानी से बाहर निकाल लें। आपका फ्राइड पनीर सॉफ्ट होकर तैयार हो चुका है। इसे आप सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Content Writer

palak