घर पर चाहिए बाजार जैसे टेस्टी Noodles तो फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Jan 16, 2024 - 05:07 PM (IST)

नूडल्स बच्चों के साथ- साथ बड़े लोगों को भी पसंद आते हैं। लेकिन जब घर पर नूडल्स बनाने की बात आती है तो मैगी के अलावा कुछ भी ढंग से नहीं बनता है। चाउमीन और हक्का नूडल्स तो बाजार जैसे टेस्टी बन ही नहीं पाते, उल्टा बनाने की कोशिश करने पर उसका स्वाद और खराब हो जाता है। आइए आपको बताते हैं घर पर नूडल्स बनाने के आसान टिप्स....

लेमन ग्रास या जेस्ट का करें इस्तेमाल

आप सिंपल नूडल्स में लेमन ग्रास या लेमन जेस्ट (नींबू का रस या उसका छिलका) डालकर उसका स्वाद दोगुना कर सकते हैं।

मूंगफली के टुकड़े डालें

नूडल्स में मूंगफली के दाने या बादाम के टुकड़े डालें, जो स्वाद बढ़ाने के साथ ही इसे अच्छा गार्निश लुक भी देगा। वहीं करीड मीट या सब्जियां से भी नूडल्स का स्वाद बढ़ जाता है।

टमाटर की चटनी भी करेगी कमाल

टमाटर की चटनी से भी स्वाद बढ़ाया जा सकता है। ताजे टमाटर को पीस कर उसमें एक चुटकी काली मिर्च, स्वादानुसार नमक, एक छोटे चम्मच सोया सॉस और सिरका मिला लें और इसे जिस पानी में नूडल्स उबल रहा हो, उसमें मिला लें। आपको खाने में नूडल्स बहुत टेस्टी लगेगा।

इस समय डालें नूडल्स में सब्जियां

नूडल्स जब आधे पक जाएं, आप चाहें तो इसमें बीन्स, ब्रॉकली, मटर और गाजर भी छोटे आकार में काटकर डाल सकती हैं और पूरा पकने तक इसे चलाते रहें।

यूं लगाएं नूडल्स में तड़का

हल्का सा भुना हुआ एक बड़ा चम्मच तिल और छिल्का उतरी हुई हल्की भुनी हुई मूंगफली के दानों को दरदरा कर लें। फिर एक छोटे प्याज को छोटे- छोटे चौकोर चुकड़े में काट लें। हरी मिर्च को दो भागों में काटकर उनका बीज निकाल लें और थोड़ा हरा धनिया का पत्ता काट लें। आधा सामग्री को नूडल्स में मिला लें और बाकी बची सामग्री को नूडल्स परोसते समय ऊपर से गार्निश कर दें, इससे नूडल्स देखने में सुंदर लगेंगी ही, साथ में खाने में बहुत टेस्टी भी होंगे।

Content Editor

Charanjeet Kaur