Winter Hair Care: सर्दियों में रूखे बालों के लिए बनाएं ये असरदार हेयर पैक

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 01:25 PM (IST)

नारी डेस्क: सर्दियों का मौसम आते ही बालों की स्थिति अक्सर खराब होने लगती है। ठंडी और सूखी हवा बालों को रूखा और बेजान बना देती है। ऐसे में जरूरी है कि हम कुछ खास उपाय अपनाएं ताकि हमारे बाल स्वस्थ और चमकदार रहें। बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के बजाय, घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना न केवल सुरक्षित होता है, बल्कि यह अधिक प्रभावी भी हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन हेयर पैक्स के बारे में जो सर्दियों में रूखे बालों के लिए लाभकारी साबित होंगे।

अंडा और ऑलिव ऑयल का हेयर पैक

अंडा और ऑलिव ऑयल, दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे में प्रोटीन और ऑलिव ऑयल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो बालों को नरम और सॉफ्ट बनाते हैं। एक अंडा लें और उसके सफेद भाग को अलग कर लें। इसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में रहने दें। बाद में सामान्य शैंपू से बालों को धो लें।  इस हेयर पैक को नियमित रूप से लगाने से आपके बाल न केवल हेल्दी रहेंगे, बल्कि उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी।

PunjabKesari

मेथी और ग्रीन टी हेयर पैक

मेथी दाना बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह बालों को सॉफ्ट बनाता है और उनमें चमक लाता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं। 2-3 चम्मच मेथी दाना रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे पीसकर एक पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ी ग्रीन टी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर सामान्य शैंपू से बालों को धो लें। मेथी और ग्रीन टी का यह हेयर पैक बालों को गहराई से पोषण देता है और रूखापन दूर करता है।

ये भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन के लिए Perfect और Comfortable है कफ्तान ड्रेस

अन्य घरेलू उपाय

1. दही को बालों में लगाना भी एक अच्छा विकल्प है। यह बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और उनके फ्रिज़ को कम करता है।

2. केस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। इसे नियमित रूप से लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं।

 3. बादाम का तेल बालों को नमी प्रदान करता है और उन्हें सॉफ्ट बनाता है।

PunjabKesari

सर्दियों में बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी है। घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ रख सकते हैं। ऊपर बताए गए हेयर पैक्स को अपनाकर आप न केवल अपने बालों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं, बल्कि उन्हें हेल्दी भी रख सकते हैं। इन उपायों को नियमित रूप से अपनाएं और सर्दियों में भी अपने बालों को चमकदार और सॉफ्ट बनाएं!

इसे बनाने का तरीका

इसके लिए आपको मेथी दाने को रातभर भिगोकर रखना है। फिर इसे मिक्सी में पीस लेना है। इसके बाद इसमें ग्रीन टी के पानी को मिक्स करना है। इसे अच्छे से मिलाना है। फिर इसे अपने बालों में लगाना है। इसे करीब 20 से 30 मिनट बालों में लगा रहने दें। फिर शैंपू से बालों को साफ कर लें। इसे लगाने से आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

PunjabKesari

बालों में इस तरह के हेयर पैक को लगाकर आपके बाल हेल्दी रहेंगे। साथ ही, सॉफ्ट नजर आएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा चीजों की इस्तेमाल बालों में नहीं करना पड़ेगा। बस आप चाहें तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह ले सकती हैं।

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही,अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static