क्या आप भी नाश्ते में लेते हैं चाय के साथ परांठा ? जाने लें ये बातें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2024 - 06:21 PM (IST)

सुबह के समय जल्दबाजी में लोग ठीक से नाश्ता नहीं करते हैं। चाय के बिना नींद खुलती है नहीं तो फटाफट चाय के साथ टोस्ट या परांठा लेते हैं। कई भारतीयों का तो अब ये पसंदीदा नाश्ता बन गया है, क्योंकि ये जल्दी बन जाता है और खाने में टेस्टी भी लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इतने चाव से जिस चाय- परांठे को आप नाश्ते में ले रही हैं वो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है? जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। चलिए आपको बताते हैं चाय- परांठा खाने से होने वाले नुक्सान...

एसिडिटी

लोग सोचते हैं कि चाय और परांठा एक लाइट नाश्ता है पर ऐसा कुछ भी नहीं है। दोनों ही हैवी मील में count होते हैं। तेल में फ्राई हुआ हैवी परांठा और चाय से एसिड रिफ्लेक्शन हो सकता है और पेट में एसिड बैलेंस नहीं हो पाता है। इसके चलते आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

एनीमिया 

स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि चाय में फेनोलिक नाम का केमिकल होता है, जो पेट में आयरन कॉम्प्लेक्स को और ज्यादा बढ़ा देता है। इससे शरीर में सही मात्रा में आयरन नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में ये उनके लिए दिक्कत की बात बन जाती है, जिनके शरीर में पहले से ही आयरन की कमी है या एनीमिया की शिकायत है। इन लोगों को चाय- परांठे से दूर रहना चाहिए। वहीं जिन लोगों में खून की कमी है, उन्हें भी चाय- पराठे से दूर रहना चाहिए।

ये स्टोरी भी पढ़ें : इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं है हरी मटर, भूलकर भी न करें सेवन

 

अनहेल्दी डाइट है चाय- पराठा

चाय में पाए जाने वाली टैनिन प्रोटीन के साथ मिलकर एंटीन्यूट्रिएंट्स की तरह व्यवहार करता है। एक स्टडी में ये पाया गया है कि टैनिन इन प्रोटीन को लगभग 38% तक कम कर देता है, इसलिए चाय के साथ परांठा खाना एक हेल्दी डाइट नहीं है।

लेकिन आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इसी नाश्ते को हेल्दी बना सकती हैं...

आटे में मिलाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

अपने पराठे को हेल्दी बनाने के लिए परांठे में हरी पत्तेदार सब्जियां मिला लें। पालक, मेथी के पत्ते या केल को बारीक काटकर आटा गूंथ लिया जा सकता है। इन सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होती है, जो दिन की शुरुआत का हेल्दी मील बन सकते हैं।

ज्यादा स्टफिंग का करें इस्तेमाल

परांठे प्लेन की जगह स्टफिंग वाला बनाएं। बची हुई सब्जी, दालें, पनीर, पालक, गोभी की मोटी स्टफिंग का इस्तेमाल करें। इन परांठों को तेल की पतली परत में ही फ्राई करने की कोशिश करें। वहीं ऑलिव ऑयल भी एक अच्छा ऑप्शन है। 

चाय का कैसे करें सेवन?

वहीं परांठे के साथ चाय न लें। परांठे दही, अचार या चटनी के साथ लें। अगर आपको चाय पीने की आदत तो नाश्ते के कम से कम 45 मिनट या 1 घंटे बाद ही चाय पीएं। शाम को भी खाली पेट चाय न लें, साथ में लाइट स्नैक्स लें।

Content Editor

Charanjeet Kaur