बिना चकले-बेलन के यूं बनाएं Bajare ki Roti, मिनटों में बनेंगी फुली-फुली रोटियां

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 11:51 AM (IST)

बाजरे की रोटी सर्दियों में खाने में बहुत टेस्टी लगती है। लेकिन अकसर हम इसे बनाने में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं, जिससे या तो रोटी कच्ची रह जाती है या फिर सही से नहीं बनती। आज हम आपको बाजरे की रोटी बनाने का ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिससे आप बिना चकला बेलन के बना लेंगे। पहले जानिए इसे बनाने के लिए रसोई में क्या होना चाहिए...

सामग्री 

1. बाजरा- 1 कप
2. नमक- 1/4 चम्मच
3. पानी करीब- करीब 1 कप

10 मिनट तक आटा गूंथना है

पहले सादे पानी में नमक डालकर उसे अलग रख दें। फिर एक बड़े बाउल या बर्तन में आटे को लिजिए। आटे में धीरे-धीरे पानी डालें और उसे गूथें। आपको बता दें कि बाजरे की इस रोटी में आटे को हम जितना गूंथेंगे रोटी उतनी ही मुलायम और स्वाद बनेगी। इसलिए रोटी के आटे को तैयार करते समय उसे अच्छे से गूंथ लें। पानी की मात्रा बराबर इतनी रखें की आटा ज्यादा रतला या टाइट दोनों ही न हो। आटे को जितना ज्यादा गूंथेंगे वो उतना ज्यादा मुलायम होगा। आटा गूंथने में करीब 10 मिनट का समय लगेगा।

चकला बेलन का इस्तेमाल ना करें

बाजरे की रोटी बनाने के लिए हमें केवल तवा चाहिए। अगर ये तवा मिट्टी का है तो और भी अच्छा होगा। इसके अलावा हम घरों में होने वाला सामान्य तवा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आटे की मोटी से लोई लें। बाजरे की रोटी की लोई थोड़ी अधिक मोटी होती है। फिर हथेली पर पानी या तेल लगाकर अपनी दोनों हथेलियों से लोई को रोटी का आकार दें। जिसे ऐसा करने में दिक्कत हो वह लोग चकला बेलन का प्रयोग कर सकते हैं। यहां हम आपको बता दें कि अगर आप चकला बेलन का प्रयोग कर रहे हैं तो एक साफ पन्नी के बीच में रखकर उसे बेल लें। इससे आपकी रोटी चिपकेगी नहीं। रोटी बेल कर तवे पर डाले दें। फिर रोटी को दोनों तरफ से बारी- बारी अच्छे से सेक लें। रोटी को किसी भी सब्जी या चटनी के साथ खा सकते हैं। वहीं रोटी के साथ देसी घी या मक्खन हो तो स्वाद दोगुना हो जाता है।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur