छोटी किचन को बड़ा दिखाने में मदद करेंगे ये कमाल के ट्रिक्स

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 03:58 PM (IST)

कई लोगों के घर में ड्रॉइंग रूम तो बड़ा होता है मगर किचन एरिया काफी छोटा होता है। ऐसे में कम स्पेस में बनी रसोई में सामान रखने में मुश्किल हो जाती है। मगर आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं। ऐसे में इस टिप्स को फॉलो करके आप अपनी छोटी सी रसोई को भी बड़ा व सुंदर दिखा सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

शीशे की अलमारियां

आमतौर पर लोग किचन में वुडन कैबिनेट लगवाते हैं, जिससे रसोई छोटी नजर आती है। ऐसे में आप कम जगह को बड़ा दिखाने के लिए शीशे की अलमारियां लगवा सकती हैं। इससे आपकी रसोई बड़ी व सुंदर नजर आएगी। साथ ही सारा सामान संभला रहेगा।

PunjabKesari

लिमिटेड बर्तन रखें

किचन को बड़ा व साफ-सुथरा दिखाने के लिए वहां पर लिमिटेड बर्तन ही रखें। बाकी के बर्तन पैक करके स्टोर रूम में रख दें और जरूरत पड़ने पर ही उसे निकालें।

PunjabKesari

दीवारों पर बर्तन लटा दें

शेल्फ या फर्श पर पड़े बर्तन से किचन छोटी और फैली हुई नजर आती है। इसकी जगह पर आप S शेप के हुक्स इस्तेमाल करके बर्तन को दीवार पर लटका सकती हैं।

PunjabKesari

सिंक का करें इस्तेमाल

छोटी किचन में बनी सिंक जगह घेरने का काम करती है। ऐसे में आप सिंक पर सब्जी काटने के लिए लकड़ी का बोर्ड लगा दें। इससे आप आसानी से सब्जी भी काट सकती है और आपकी रसोई में काफी स्पेस भी बच जाएगी। साथ ही आपको कुकिंग करते समय कोई परेशानी भी नहीं होगी।

PunjabKesari

हल्के रंग का पेंट

गहरे रंग का पेंट कराने से किचन छोटी लगती है। इसलिए किचन को स्पेसियस लुक देने के लिए नेचुरल और लाइट कलर का ही चुनाव करें। वहीं गर्मियों में आप रसोई को क्रीम, पीच या कोई लाइट का कलर करवाएं।

PunjabKesari

PunjabKesari

मॉड्यूलर किचन

किचन में सारा सामान सही से रखने पर किचन में थोड़ा खाली स्पेस महसूस होता है। इसके लिए आप किचन को मॉड्यूलर लुक दें। इसमे आप आसानी से ज्यादा से ज्यादा सामान रख सकती हैं। मॉड्यूलर किचन में सामान मल्टिपल लेयर में बनी अलमारियों में सेट किया जाता है, जिससे छोटी रसोई भी बड़ी व खुली नजर आती है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static