वैजाइना होगी स्वच्छ तो आप रहेंगी स्वस्थ, जानिए कुछ जरूरी बातें- Nari

punjabkesari.in Sunday, Sep 30, 2018 - 10:30 AM (IST)

महिलाओं का शरीर पुरुषों के मुकाबले कमजोर होता है इसलिए वह जल्दी बीमारियों के घेरे में आ जाती हैं। वहीं पीरियड् व प्रेग्नेंसी के बाद भी उसके शरीर में बहुत सारे बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। उनके लिए खान-पान का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है हालांकि  महिलाएं इस पर खास ध्यान भी देती हो लेकिन बात जब प्राइवेट पार्ट की सफाई की आए तो ज्यादातर महिलाएं इस मामले में लापरवाह हैं और खुलकर बात करने में हिचकिचाहट महसूस करती हैं जबकि 50 प्रतिशत से ज्यादा बीमारियां  महिलाओं को वैजाइना से ही शुरू होती हैं। 


1. वैजाइना की स्वच्छता बहुत जरूरी

योनि की स्वच्छता रखना हर महिला के लिए बहुत जरूरी है। सिर्फ पीरियड्स दौरान व प्रेग्नेंट महिलाओं को ही नहीं बल्कि वैजाइना की हाइजीन का ख्याल लड़कियों को रखने की भी जरूरत है।  

 

2. वैजाइना से जुड़ी बुनियादी बातें


- प्यूबिक हेयर रीमूव करना न भूलें। इसके लिए अगर आप रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो हर बार शेविंग के लिए नया ब्लैड इस्तेमाल करें लेकिन रेजर से आपकी स्किन पर जलन और खुजली भी हो सकती हैं इसलिए हेयर रीमूव के लिए आप सीजर भी इस्तेमाल कर सकती है। 

- प्राइवेट पार्ट को गुनगुने पानी से साफ करें। साबुन का इस्तेमाल बिलकुल ना करें इससे योनि में बुरे बैक्टीरिया के साथ अच्छे बैक्टीरिया भी धुल जाते हैं। 

- सैनेटिरी पेड को 4 से 6 घंटे के भीतर बदलें। कपड़ा इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप टेम्पोन्स इस्तेमाल करती हैं तो 2 से 4 घंटे के भीतर इसे बदलें। 

- नायलॉन की पैंटीज ना पहनने। कॉटन की सॉफ्ट अंडरवियर का इस्तेमाल करें। दिन में दो बार अंडरवियर बदलें। इंटरकोर्स के बाद प्राइवेट पार्ट को जरूर साफ करें।

- 6 महीने में एक बार गाइनोक्लोजिस्ट से चेकअप जरूर करवाएं। बदबूदार डिस्चार्ज होने पर गाइनो स्पैशलिस्ट डॉक्टर से तुरंत चेकअप करवाएं।

- पीरियड मिस सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान ही नहीं होते बल्कि PCOD की प्रॉब्लम में भी पीरियड्स रूक जाते हैं ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें। 


3. वैजाइना हाइजीन टिप्स 


खुजली और इरिटेशन पर क्या करें?  

योनि में ड्राइनेस और खुजली की समस्या सुनने में बहुत आम लगती है लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो आगे कई प्रॉब्लम खड़ी कर सकती है। 

-प्राइवेट पार्ट को गुनगुने पानी से रोजाना साफ करें।
- इस एरिया को अच्छे से सुखा लें। इस एरिया को स्क्रब व साबुन से ना रगड़ें।
- साफ-सफाई के लिए पीएच बेलेंस वॉश प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

 

4. ब्राजीलियन वैक्स ना इस्तेमाल करें 

वी वैक्सिंग के लिए ब्राजीलियन वैक्स का इस्तेमाल ना करें। इससे स्किन ब्लीडिंग, स्वैलिंग, जलन और इंफेक्शन भी हो सकती है। खासकर उन महिलाओं को यह प्रॉब्लम होती है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। प्रेग्नेंट और डायबिटिक महिलाओं को भी इससे बचना चाहिए।

 

5. वैजाइनल इंफेक्शन के प्रकार 


-यीस्ट इंफेक्शन

ज्यादातर महिलाएं वैजाइनल इंफेक्शन का शिकार हो जाती हैं, जिसमें यीस्ट इंफेक्शन सबसे आम है। योनि से व्हाइट डिस्चार्ज होता है और इचिंग और रैडनेस होती है। 


-ट्रायकॉमोनास इंफेक्शन

योनि का यह इंफेक्शन इंटरकोर्स दौरान होता हैं जिससे प्राइवेट पार्ट में सूजन, लालगी, जलन होती हैं कई बार यूरिन पास करने पर दर्द भी महसूस होती हैं। ऐसे में साबुन का इस्तेमाल ना करें। अंडरगार्मेंट कंफर्टेबल पहनें। तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें।

 

6. कुछ जरूरी बातें 

- डाइट में तरल पदार्थ और फलों को जरूर शामिल करें । 

- मोटी औरतें वैजाइना इंफेक्शन की ज्यादा शिकार होती हैं इसलिए वजन कंट्रोल में रखें। 

Content Writer

Vandana