घर में निकलेगा बाजार जैसा फ्रेश Juice, ये Easy टिप्स आएंगे काम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 17, 2023 - 03:30 PM (IST)

ताजे फलों का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है ऐसे में अक्सर सभी इसका सेवन करते हैं। बाजारी जूस इतना हेल्दी नहीं होता ऐसे में महिलाएं घर में ही जूस निकालना पसंद करती हैं। मगर कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि घर में बाहर जैसा जूस नहीं निकलता। ऐसे में अगर आपका जूस भी घर में अच्छे से नहीं निकलता तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर में परफेक्ट जूस निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं...

अच्छी तरह से धोएं फल 

यदि आप फलों से अच्छा जूस निकालना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि फलों को अच्छी तरह से धोएं। वैसे तो आप सादे पानी से भी जूस धो सकते हैं लेकिन गर्म पानी के साथ फल धोने से इनमें से और भी अच्छी तरह से पानी निकलेगा। ऐसे में फल धोने के लिए गुनगुना पानी ही इस्तेमाल करें। 

न डालें बीज 

जब भी आप ताजे फलों से जूस निकाल रहे हैं तो इसमें मौजूद सारे बीज बाहर निकाल दें। बीज डालने से जूस का स्वाद कड़वा हो सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसे बीज भी होते हैं जिनका सेवन करना सही नहीं होता। इसलिए जूस निकालने से पहले बीजों को बाहर ही फेंक दें। 

इस तरह निकालें छिलके

फलों को धोने के बाद आप हाथों को अच्छी तरह साफ करें। हाथों को अच्छी तरह साफ करके ही छिलके उतारें। छिलके उतारने में काफी समय लगता है कई बार तो छिलते हुए संतरा भी पिचक जाता है। ऐसे में कोई भी फल छिलने से पहले आप हाथ जरुर धो लें। 

इस तरह निकालें जूस 

जूस बनाने के लिए आप छिला हुआ संतरा, बारीक कटा हुआ सेब, तरबूज के 2-4 पीस, आधी कटी गाजर, अदरक का छोटा टुकड़ा और ठंडा पानी मिक्सर जार में डालें। फिर इन सारी चीजों को पीस लें। पीसने के बाद तैयार जूस गिलास में डालें और 3-4 आईस क्यूब्स डालकर सर्व करें। 

Content Writer

palak