Hair Care में आपनाएं ये टिप्स, दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 03:01 PM (IST)

लंबे, घने बाल हर लड़की की चाह होती है। इसके लिए बालों की खासतौर पर केयर की जरूरत होती है। मगर कई बार हेयर केयर से जुड़ी कुछ गलतियों के कारण बालों का झड़ना व अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बालों की देखभाल से जुड़े कुछ सीक्रेट टिप्स बताते हैं। 

लकड़ी की कंघी करें इस्तेमाल 

बालों के लिए लकड़ी की कंघी यूज करें। यह कोमलता से बालों को सुलझाने के साथ इससे जड़ों से पोषित करने में मदद करती है। 

बालों को धीरे से कंघी करें

बालों को सुलझाने में जल्दबाजी करने की जगह पर धीरे से कंघी करें। इससे हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होगी।  

हफ्ते में एक दिन चावल के पानी से धोएं

बालों को धोने के लिए चावल का पानी यूज करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से पोषित करने में मदद करते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना बंद होकर बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। 

रोजाना 2 अखरोट खाएं

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होेते हैं। ऐसे में रोजाना 2 अखरोट का सेवन करें। इससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलेगी। 

हफ्ते में 3 दिन बालों को तेल लगाएं

शैंपू से 1 घंटा पहले बालों की तेल मसाज करें। इसके लिए आप नारियल, बादाम, जैतून आदि किसी भी तेल को यूज कर सकती है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर सुंदर, लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। 

हिट देने वाले टूल्स से परहेज करें

 अक्सर लड़कियां बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए हीट स्टाइलिंग मशीनों का इस्तमाल करती है। खासतौर पर गीले बालों को सुखाने के लिए वे ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करती है। मगर इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके लिए बालों को नैचुरल  तरीके से सुखाएं या जरूरत पड़ने पड़ ही इसे यूज करें।

Content Writer

neetu