New Year पार्टी में इन बातों का रखा ख्याल तो नहीं होगा सेहत को नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 05:52 PM (IST)

नए साल बस दस्तक देने ही वाला है। हर किसी ने अपने-अपने हिसाब से नए साल का स्वागत करने की तैयारी कर ली है, लेकिन इस पूरी कवायद में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी हो गया है। हालांकि सामान्य बातों पर नसीहत कुछ लोगों को अच्छी नहीं लगती, लेकिन उत्साह और जुनून में कई बार न चाहते हुए भी गड़बड़ी हो जाती है। जश्न के फेर में सेहत बिगड़ गई तो नए साल का सारा मजा किरकिरा हो जाएगा। नए साल का स्वागत करने के साथ-साथ इन बातों का ध्यान रखें।

खुद को सर्दी से बचाएं

देश के बड़े हिस्से में ठंड और शीत लहर ने असर दिखाना शरु कर दिया है। नए साल का जश्न आधी रात तक के बाद तक चलता है, इसलिए ठंड से बचाव बहुत जरुरी है। पार्टी के लिए बाहर जा रहे हैं तो गर्म कपड़ों को बंदोबस्त जरुर करें। बच्चों को ले जा रहे हैं तो उनका विशेष ख्याल रखें, क्योंकि निमोनिया का खतरा रहता है।

हेल्दी फूड ही खाएं

पार्टी का मेनू  बनाते समय हेल्दी फूड चुनें। जरुरी नहीं कि फास्ट फूड से ही जश्न मनेगा। इस रात खाद्द पदार्थों की खपत ज्यादा होती है। ध्यान दें, कहीं बासी खाना तो नहीं परोसा जा रहा। इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है। डीप फ्राय चीजें न खाएं।

शराब से दूरी ही अच्छी

अधिकांश लोगों के लिए जश्न का मतलब शराब होता है, लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है। अच्छा संगीत, अच्छा खानपान, परिवार और दोस्तों के साथ मस्ती करके न्यू ईयर का जश्न मनाया जा सकता है। शराब का सेवन करना ही है तो सीमित मात्रा में करें। फूड की तरह ही अल्कोहल पॉइजनिंग से बचें। शराब पीने के बाद वाहन न चलाएं, न अपने दोस्तों को चलाने दें। ज्यादा शराब से एसिडिटी हो सकती है और सुबह हेंगओवर परेशानी खड़ी कर सकता है।

डांस करें, कसरत हो जाएगी

न्यू ईयर पार्टी में जमकर डांस करें। इससे जश्न का जश्न और साथ में कसरत भी हो जाएगी। कई देशों में लोग मिडनाइट रन पर जाते हैं। मकसद यही है अच्छी सेहत के साथ नए साल का स्वागत किया जाए।

हाइड्रेशन का रखें ख्याल

जश्न की धामाचौकड़ी में खुद के हाइड्रेशन का ध्यान रखें। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। शराब के बाद भी पानी पीएं। इससे न केवल शराब की मात्रा घट जाएगी, बल्कि सुबह होने वाली परेशानी से भी निजात मिलेगी। 

आधी रात का मामला है, खुद पर कंट्रोल रखें

अपनी सेहत को देखते हुए खाएं। यदि डायबिटीज है तो मीठे से पूरी तरह दूरी रखें। हार्ट संबंधी कोई बीमारी है तो हल्की-फुल्की चीजें ही खाएं। पार्टी खत्म से कुछ समय पहले अपना खाना पूरा कर लें, ताकि सोने से पहले तक कुछ खाना पच जाए और आप पानी भी पी सकें।
 

Content Editor

Charanjeet Kaur