प्राइवेट पार्ट में खुजली और इंफेक्शन से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से पाएं निजात

punjabkesari.in Friday, Aug 11, 2023 - 02:00 PM (IST)

अपने शरीर को साफ करने से लिए हम साबुन या बॉडी वॉश जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं ना, उसी तरह से महिलाओं को अपनी प्राइवेट पार्ट की सफाई पर भी ध्यान देना चाहिए। बता दें, महिलाओं का प्राइवेट पार्ट बहुत संवेदनशील होता है और इस जगह पर साबुन या केमिकल युक्त बॉडी वॉश का इस्तेमाल करने से यहां का पीएच लेवल बिगाड़ जाता है। इसके चलते इंफेक्शन, दुर्गंध या जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। लेकिन दिक्कत ये है कि कई सारी महिलाओं को ये बात नहीं पता और वो इपने प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरह से साफ करना नहीं जानती हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं हेल्दी एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए घरेलु नुस्खे जिससे प्राइवेट पार्ट अच्छे से साफ भी हो जाएगे और कोई side-effect भी नहीं होगा...

नीम का पानी

एक्सरपर्ट्स का कहना है कि नीम में ऐसे गुण हैं जो महिलाओं के प्राइवेट एरिया में होने वाली खुजली, फंगल इंफेक्शन जैसी समस्याओं से निजात दिलवा सकते हैं। नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालकर प्राइवेट पार्ट को साफ करें। 2 से 3 मिनट तक अच्छे से साफ करें। ऑफिस से वापस आने के बाद गर्म पानी से फिर से प्राइवेट पार्ट को साफ करें।

डेटॉल के कुछ ड्रॉप्स

वहीं एक्सपर्ट्स डेटॉल से भी प्राइवेट पार्ट को साफ करने की सलाह देते हैं। बस 1 से 2 बूंद का इस्तेमाल गर्म पानी से किया जा सकता है, पर इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में ना करें। इसके अलावा आप नारियल के साबुन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, फिर बाद से गर्म पानी से इस एरिया को अच्छे से धो लें।

खूब सारा पानी पिएं

दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर तक पानी पीएं, इससे खुजली और इंफेक्शन जैसी समस्या से राहत मिलेगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि नहाते समय प्राइवेट पार्ट को अच्छे से साफ करें, ताकि किसी तरह का इंफेक्शन ना हो।

गाय का घी 

गाय का घी बहुत हेल्दी और कई बीमारियों को दूर करने में करागार तो है ही इससे प्राइवेट पार्ट भी हेल्दी और साफ रहता है। गाय के घी को गुनगुना करके प्राइवेट पार्ट में रूई में भिगोकर रख लें। घर घी से प्राइवेट पार्ट की खुश्की दूर होगी।

Content Editor

Charanjeet Kaur