Kitchen Tips: नींबू के रस को ऐसे करें स्टोर, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 02:55 PM (IST)

नींबू ना केवल खाने को टेस्टी बनाता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। विटामिन सी के गुणों से युक्त नींबू इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है। आमतौर पर नींबू के साथ समस्या यह होती है कि यह बहुत जल्द खराब हो जाते हैं और इसलिए इन्हें सही तरह से स्टोर करने की सलाह दी जाती है। अगर आप नींबू को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं तो ऐसे में नींबू का रस निकालकर स्टोर करें। नींबू का रस निकालकर अगर सही तरह से स्टोर किया जाए तो इसे महीनों तक यूं ही फ्रेश रखा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में....

कमरे के तापमान पर ना करें स्टोर

नींबू के रस को स्टोर करते समय आपको एक सबसे जरूरी टिप पर ध्यान देना चाहिए कि आप इसे कभी भी कमरे के तापमान पर न रखें। नींबू के एसिडिक कंटेंट के अलावा, कमरे के तापमान पर रखे जाने पर नींबू के रस में बैक्टीरिया का विकास होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

PunjabKesari

कांच की बोतल में ना करें स्टोर

वहीं, आपको नींबू के रस को कांच की बोतलों में स्टोर करने से बचना चाहिए, क्योंकि लाइट नींबू का रस को ब्रेक डाउन कऱ देगा।  इसे किसी ऐसे प्लास्टिक कंटेनर या कांच के कंटेनर में स्टोर करें जो पारदर्शी न हो। इस तरह, यह रेफ्रिजरेटर में लगभग 2-3 दिनों तक चल सकता है।

PunjabKesari

आइस-ट्रे का करें इस्तेमाल

नींबू के रस को स्टोर करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि नींबू से सारा रस एक आइस-ट्रे में निचोड़ लें और इसे जमने दें। अगली सुबह जब नींबू का रस जम जाए तो इसे एक रिसिलेबल प्लास्टिक बैग में रखकर जिप को बंद कर दें। अब आप इस बैग को अपने फ्रीजर में रख दें। जब भी आपको इसकी जरूरत हो, इसका इस्तेमाल अपने व्यंजन में करें। अगर नींबू के रस को इस तरह स्टोर किया जाता है तो ना केवल उसकी शेल्फ लाइफ काफी बढ़ जाती है, बल्कि नींबू के रस के स्वाद में भी कोई परिवर्तन होता है। इस तरह आप नींबू के रस को तीन-चार महीने तक आसानी से स्टोर कर सकती हैं।

PunjabKesari

यह भी है तरीका

आप नींबू के रस को चीनी के साथ मिलाकर भी इसे लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले नींबू को धोकर साफ कर लें। अब उससे पानी को साफ कर लें। अब नींबू से रस निकाल लें। अब एक गिलास की मदद से रस को मापें। 1 गिलास नींबू के रस के लिए 4 गिलास चीनी का प्रयोग करें। हालांकि, चीनी के इस्तेमाल से पहले इसका पाउडर बना लें। मापी हुई मात्रा में नींबू का रस डालें और मिलाएं। इस मिश्रण को कांच के जार में या एक कंटेनर में डालें। आप इसे फ्रिज में स्टोर करें। जब भी आप कोई ड्रिंक जैसे शिकंजी आदि बनाती हैं तो इस नींबू के रस को इस्तेमाल कर सकती है। इसका एक लाभ यह होगा कि नींबू की ड्रिंक बनाते समय आपको चीनी घोलने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static