त्योहार से पहले इन आसान टिप्स से बिना रगड़े किचन को करें चकाचक साफ

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 04:59 PM (IST)

होली का त्योहार आने वाला है। इस बार ये 25 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन दोस्त और रिश्तेदार एक दूसरे के घर आते हैं होली की शुभकामनाएं देते हैं। इस दौरान घर साफ सुंदर दिखे, इसलिए वो घर की सफाई करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि घर का सबसे जिद्दी और गंदा हिस्सा कौन सा है? वो रसोई होता है। हम भारतीयों को काफी चटपटा और मसालेदार खाने की आदत होती है। लिहाजा, इसकी चिकनाई  जाकर रसोई की दीवारों, पांखों और खिड़की पर चिपक जाता है। ये घिसने पर भी आसानी से निकलता नही हैं। बेहतर होगा कि घिस- घिसकर अपनी एनर्जी वेस्ट न करें। बस ये घरेलू टिप्स अपना लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा सबसे अच्छा किचन क्लीनिंग हैक है। ये चिकनाई और दागों को चुटकियों में दूर कर देता है। इसका इस्तेमाल आप सिंक, नालियों, ओवन, ग्रिल, माइक्रोवेव और स्टोव सहित लगभग सभी चीजों को साफ किया जा सकता है।

PunjabKesari

नींबू और सिरका

सिरका आपकी रसोई में बैक्टीरिया को मारने का सबसे असरदार तरीका है। इससे किचन में आ रही तेज मसालों की गंध भी खत्म हो जाएगी। किचन कैबिनेट्स को साफ करने के लिए नींबू- सिरका का मिश्नण एक स्प्रे बोतल में डालकर किचन कैबिनेट पर स्प्रे करें। कुछ मिनट वेट करें और फिर सूती कपड़े से साफ कर लें।

असेंशियल ऑयल

असेंशियल ऑयल आपके घर के हर कोने को फ्रेश करना का काम करता है। आप अपने पसंद की असेंशियल ऑयल की 2 बूंदों को रुई के गोले पर डालें और गंध को खत्म करने के लिए डस्टबिन में रख दें। ये असेंशियल ऑयल कीड़ों को दूर भगाने का घरेलू नुस्खा है।

PunjabKesari

लिक्विड डिशवॉशिंग सोप 

इसके अलावा लिक्विड डिशवॉशिंग सोप की 2-3 बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्नण को एक स्प्रे बोतल में लें। स्टोव सहित सभी किचन की ऑयली स्तहों पर इसे स्प्रे करें और कुछ मिनटों के लिए यूं ही छोड़ दें। इसे आप क्विक क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static