कुछ ही देर में दूर हो जाएगा हाथ और पैरों का रुखापन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 02:52 PM (IST)

सुंदर-गोरे हाथ-पैर भला कौन नहीं पाना चाहता। जब कभी किसी पार्टी-फंक्शन में जाने की बात आती है तो महिलाओं का सबसे पहला ध्यान अपने चेहरे, हाथ और पांव पर जाता है। मगर जरुरी नहीं कि कहीं जाने के वक्त ही अपने हाथ-पांव पर ध्यान दिया जाए। आपके हाथ-पैर हमेशा सुंदर दिखने चाहिए ताकि आप हर वक्त सुंदर और आर्कषित दिखें।

क्यों ड्राई होते हैं आपके हाथ-पैर ?

अक्सर अनियमित खान-पान, विटामिन-ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण आपके हाथ पैर रुखे-सूखे रहने लगते हैं। ऐसे में जरुरी है अपनी डाइट पर खास ध्यान दिया जाए। प्रोटीन युक्त आहार आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है। ऐसे में जरुरी है रोजाना दूध, दही और अन्य प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन जरुर किया जाए।

Image result for beautiful hands and feet,nari

खूबसूरत और मुलायम पैरों के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

नींबू और शहद

एक कटोरी में थोड़े शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण में ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने पैरों पर 15-20 मिनट तक मलें। ऐसा करने से पैर साफ-सुथरे व मुलायाम दिखेंगे। उसके बाद पैरों को गुनगुने पानी में डालकर 5 मिनट के लिए बैठ जाएं।

हल्दी, बेसन और दही

दही में हल्दी और बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे पैरों पर मलें। इससे पैरों के दाग-धब्बे हल्के होते है फिर धीरे-धीरे मिट जाते है।

ग्लिसरीन और जैतून का तेल

इसे बनाने के लिए ग्लिसरीन और जैतून का तेल मिलाएं। इस लोशन को एक बॉटल में भरकर रख लें और रात को पैरों पर अच्छी तरह से मसाज करें। आप चाहें तो इसे रात भर लगाकर सो भी सकते हैं। ऐसा नियमित करने से पैर चमकदार और सुंदर बनेंगे।

Image result for massage on feet with olive oil,nari

कच्चा दूध

कच्चे दूध की मालिश करने से भी आपके पैर सॉफ्ट और गुद्दगुद्दे बनते हैं। कच्चे दूध में थोड़ा सा रोज वॉटर मिलाकर मालिश करने से पैरों की दुर्गंध भी दूर होती है। कच्चे दूध के इस्तेमाल से आपके पैरों के नाखून भी साफ और चमकदार दिखेंगे।

दलिया का पेस्ट

पैरों की डेड स्किन रिमूव करने के लिए दलिए के पेस्ट के पैरों की सफाई करें। इसके लिए हफ्ते में एक बार दलिए और कच्चे दूध को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने पैरों पर 5 से 10 मिनट के लिए मलें। पैरों की डेड स्किन चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगी।

Related image,nari

खूबसूरत हाथों के लिए अपनाएं ये टिप्स...

ऑलिव ऑयल और चीनी

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल हाथों के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है। यह त्वचा के रूखेपन को खत्म कर देता है। 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल में थोड़ी सी चीनी मिलाकर हाथों की मसाज करें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।

गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन

ग्लिसरीन स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करती है। अगर आपके हाथ ड्राई रहते हैं तो गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन का घोल तैयार करके रोज सोने से पहले अपने हाथों की मसाज करें। कुछ ही हफ्तों में आपके सॉफ्ट एंड सुंदर दिखने लग जाएंगे।

Image result for massage on hands,nari

क्रीम और ऑलमंड ऑयल

रात को सोने से पहले हाथों पर क्रीम लगाना मत भूलें। थोड़ी से मलाई में बादाम का तेल मिलाकर हाथों पर लगाकर सोएं। इससे आपके हाथों की प्राकृतिक रंगत फिर से लौट आएगी।

नारियल तेल से मालिश

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो इंफेक्शन जल्द ही ठीक हो जाता है। इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और हाथों की त्वचा का रूखापन समाप्त होता है।

इन सबके अलावा आप पैरों के लिए बताए गए नुस्खे अपने हाथों पर भी अप्लाई कर सकती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static