प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ते पेट से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, मिलेगी Malaika Arora जैसी पतली कमर!

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 12:56 PM (IST)

अक्सर बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या होती है, साथ ही प्रेग्नेंसी का मोटापा महिलाओं के लिए कम करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि बच्चे को जन्म देने के बाद एक महिला की बॉडी काफी कमजोर हो जाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में जल्दबाजी ना करें, ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़े। इसकी जगह आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से अपना पेट कम कर सकती हैं और ये काफी असरदार भी हैं तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

ऐसे करें पेट और वजन कम

मेथी

मथी के बीज पेट कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही ये महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें। पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा।

ब्रेस्टफीडिंग

बच्चे को ब्रेस्ट फीड जरूर कराएं। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्रेस्ट फीडींग करवाने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का काम करते हैं,जिससे बिना कुछ करें ही वजन कम हो जाता है।

गर्म पानी पीएं

बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटा होने से भी बचाता है।

गर्म कपड़े या बेल्ट का करें इस्तेमाल

अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से लपेट कर रखें। यह पेट को सामान्य आकार में लाने का काम करता है, साथ ही इससे प्रग्नेंसी के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है।

दालचीनी और लौंग

प्रेग्नेंसी के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी  और लौंग बहुत कारगार साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 लौंग और आधा चम्मच दालचीनी तो उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीएं, जल्दी ही पेट कम हो जाएगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी लाभकारी होती है। यह एंटी-ऑख्सीडेंट से भरपूर होती हैं। साथ ही इससे बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता हैऔर वजन भी कम हो जाता है।

नोट- कोई भी घरेलू उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Content Editor

Charanjeet Kaur