क्या आप भी अपने बच्चों पर गुस्सा कंट्रोल नहीं कर पाते तो जानें ये Tips

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2023 - 12:02 PM (IST)

हर पेरेंट्स के लिए उनके बच्चे बहुत ही लाडले होते हैं लेकिन कई बार बच्चों की कुछ गलतियों के चलते पेरेंट्स बच्चों पर बहुत ही ज्यादा गुस्सा करने लगते हैं। पेरेंट्स के ज्यादा गुस्सा करने के कारण बच्चे भी बदतमीजी करने लगते हैं और बिगड़ जाते हैं। अगर आपको भी बच्चों की आदतों पर बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप बच्चों का गुस्सा कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं....

अपने आप पर रखें कंट्रोल 

जब भी आपको अपने बच्चे पर गुस्सा आता है तो आप उसपर कंट्रोल रखें। अपने आप को इस बात का याद करवाएं कि आपके बच्चों में कोई प्रॉब्लम नहीं है बच्चे अक्सर ऐसा करते हैं। ऐसे में खुद को शांत रखने का प्रयास करें। बच्चों को किसी भी बात के लिए परेशान न करें। 

अपने आप को न कौसें 

कई बार बच्चों की हरकतें देखकर पेरेंट्स चिड़ जाते हैं और सोचते हैं कि वह ही बुरे हैं और उन्होंने बच्चों को अच्छी परवरिश नहीं दी। ऐसे में आप भी यह सोचना छोड़ दें क्योंकि बच्चे ऐसे करते ही हैं उनके दिमाग का अभी तक इतना विकास नहीं हुआ। उन्हें समझने की कोशिश करें और बच्चों का पूरा साथ दें। आपके ऐसे बिहेवियर से बच्चे शांत हो जाएंगे। 

अपने आप को याद करवाएं यह बात 

जब भी बच्चा गुस्सा करे तो आप खुद को यह बात याद करवाएं कि आपके बच्चे में कोई भी प्रॉब्लम नहीं है वह अक्सर ऐसी हरकतें करते हैं। हर तरह के बच्चें ऐसी हरकतें करते हैं ऐसे में आप यह सोचना बिल्कुल ही छोड़ दें कि आपके बच्चे ही ऐसे हैं। 

सजा न दें 

बच्चों को कभी भी गुस्से में सजा न दें। इससे बच्चों की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। ये आगे चलकर उनके भविष्य में बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। यदि आपको ज्यादा गुस्सा आए तो शांत रहें और गहरी सांस लें। 

गलती मानें 

यदि आपसे बच्चों के सामने किसी तरह की गलती हुई तो उसे मान लें। उनसे माफी मांगे इससे बच्चे आपसे बात करने की प्रेरित होंगे। कई बार बच्चों से कोई गलती हो जाती है तो पेरेंट्स उससे भविष्य में भी दोहराते रहते हैं लेकिन ऐसा करने से बचें। उसी गलती के लिए उन्हें दोबारा से ना डांटे उन पर हाथ न उठाएं इससे बच्चों पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता और वह चिड़चिड़े हो जाते हैं। 

Content Writer

palak