स्टील के बर्तन पर लगी जंग हो जाएगी साफ, ट्राई करें ये Tips

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 03:23 PM (IST)

घर में कई बार लोहे से जुड़ा समान और स्टेनलेस स्टील मौजूद होती है जिसमें जंग लगने के कारण हम इन्हें दोबारा इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में इन चीजों को या तो हम बेकार के कामों में इस्तेमाल कर लेते हैं या फिर फेंक देते हैं। लोहे के बर्तनों में तो जंग लगता ही है लेकिन लोहे के साथ-साथ स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में भी जंग लग जाती है। जंग लगने के कारण स्टील का बर्तन खराब हो जाता है लेकिन आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप स्टील के बर्तनों पर लगी जंग साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

बेकिंग सोडा और नींबू 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल घर की कई चीजों में किया जाता है। बेकिंग सोडा में कुछ ऐसी एक्सफोलिएटिंग क्वालिटीज मौजूद होती हैं जो जंग हटाने में मदद करती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले नींबू का रस और बेकिंग सोडा का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को तैयार करने के बाद पेस्ट को जंग वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। तय समय के बाद क्लीनिंग ब्रश के साथ बर्तन को धो लें। जंग साफ हो जाएगी। 

आलू और डिश सोप स्क्रब 

फ्राइंग पैन में लगे जंग के निशान हटाने के लिए आलू और डिश सोप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू में ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है जो जंग के दाग हटाने में फायदेमंद हो सकता है। सबसे पहले आलू काट लें फिर इसे किसी लिक्विड साबुन में डालें। इसके बाद इसके साथ बर्तन को रगड़ें। यदि बर्तन पर जिद्दी जंग के दाग हैं तो आप मिश्रण में थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं। 

सफेद सिरका 

जंग हटाने के लिए सफेद सिरका भी आपके काम आ सकता है। सफेद सिरके की मदद से जंग के दाग आसानी से साफ हो सकते हैं। एक बर्तन में पानी लें और फिर इसमें 2-3 चम्मच सिरका डालें। यदि आपके पास स्प्रे बॉतल है तो इसमें पानी डालकर जंग वाली जगह पर छिड़कें। 10-15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही जंग वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद क्लीनिंग ब्रश या फिर सैंडपेपर के साथ इन्हें साफ कर लें। 

ज्यादा लगी जंग ऐसे करें साफ 

अगर बर्तनों में ज्यादा जंग लगी है तो इसके लिए सबसे पहले स्टेनलेस स्टील को साफ करें। फिर इसके ऊपर बेकिंग सोडा डालें। इस बात का ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा बर्तनों पर अच्छे से लग जाए। अब 25-30 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इस एरिया को किसी पुराने टूथब्रश के साथ साफ कर लें। जब जंग हट जाए तो बर्तन को पानी से धो लें।

Content Writer

palak